कोरोना काल में इम्युनिटी का काफी अधिक महत्व है। इम्युनिटी स्ट्रांग होगी तो हम कोरोना के साथ साथ कई अन्य बिमारियों से भी बचे रह सकते हैं। युवा और वयस्कों की इम्युनिटी ज्यादा स्ट्रांग होती है इसलिए ये बीमारी उन्हें अपनी चपेट में कम लेती है। वहीँ बच्चे और बुजुर्ग ज्यादा कोरोना संक्रमित होते हैं। खास कर छात्र शिशु कई बिमारियों के लिए अधिक संवेदनशीन होते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने बच्चों की इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं।

1. स्तनपान

शिशु की रोगप्रतिरक्षा श्रमता को बढ़ाने के लिए स्तनपान कराना सबसे ज्यादा कारगर तरीका है। मां के दूध में वे सभी महत्वपूर्ण तत्व होते हैं जो शिशु की रोगप्रतिरक्षा प्रणाली की मज़बूती के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसमें प्रोटीन, वसा (फ़ैट), शर्करा (शुगर), ऐंटीबॉडीज़ और प्रोबायोटिक्स होते हैं और इसलिए शिशु स्तनपान कर के सुरक्षित रहता है।

2. वैक्सिनेशन

शिशु के पैदा होने के बाद 2 साल तक का होने तक उसे कई वैक्सीन लगाए जाते हैं जिस से कि कई घातक बिमारियों से उसकी सुरक्षा होती है। इसलिए जरूरी है कि आप शिशु का टीकाकरण अवश्य करवाएं।

3. स्वच्छता

स्वच्छ रहने पर बीमारियां आपके करीब नहीं आती है इसलिए आपको अपने शिशुओं की स्वच्छता का पूरा ध्यान रखना चाहिए। उसके संपर्क में आने वाली हर चीज़ साफ़-सुथरी होनी चाहिए। खास कर उन चीजों को साफ़ रखें जो वो अपने मुँह में डालता है। बच्चों को खाना खाने के पहले और खाने के बाद हाथों की अच्छी तरह सफ़ाई की आदत ज़रूर डलवाएं।

4. पर्याप्त नींद

जब हम सोते हैं तो हमारी डैमेज्ड कोशिकाओं का तेज़ी से रिपेयर वर्क चल रहा होता है। अत: पर्याप्त नींद शिशु की रोगप्रतिरोधी प्रणाली को दुरुस्त रखने के लिहाज से बेहद ज़रूरी है। वयस्कों की नींद 6 से 8 घंटे में पूरी हो जाती है, वहीं बच्चों को प्रतिदिन कम से कम 8-10 घंटे की नींद ज़रूर लेनी चाहिए।

Related News