बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर सेहत और त्वचा पर पड़ता है। वातावरण में बदलाव के कारण त्वचा फटने लगती है और रूखी भी हो जाती है। खासकर इस मौसम में पैरों के तलवों में छाले, चीरे और अन्य कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। पैरों में इस समस्या के कारण जूते पहनना भी मुश्किल हो जाता है। साथ ही चलने में भी दिक्कत होती है। तो अगर आपके पैरों के तलवों में यह समस्या होती है तो ये घरेलू उपाय आपके लिए बेस्ट हैं। आप इन उपायों से अपने पैरों की त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। तो जानिए इन उपायों के बारे में...

नारियल का तेल त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है। इसके लिए आप हर रात नारियल के तेल से पैरों के तलवों की मालिश करें। आपको इस नारियल तेल को धीरे से गर्म करना है। फटी एड़ियों की नारियल तेल से मालिश करने से आपको आराम मिलेगा। नारियल का तेल लगाने के बाद सोने के लिए दस्ताने पहन लें।

एवोकाडो में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है। विटामिन ई की कमी से बहरापन हो सकता है। इसके अलावा ओमेगा फैटी एसिड और विटामिन ए मिलता है। जबकि केला त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक केला और एक एवोकैडो को ब्लेंड करें।


अब इस मिश्रण को एड़ियों पर लगाएं। फिर इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने पैरों को गर्म पानी से धो लें। यह प्रयोग आपको रोजाना करना है। ऐसा करने से आपके पैरों की त्वचा मुलायम हो जाती है और फटी एड़ियां भी ठीक हो जाती हैं। शिया बटर वसा से भरपूर होता है। इसके साथ ही शिया बटर में कई तरह के विटामिन होते हैं, जो त्वचा को मुलायम बनाने का काम करते हैं।

Related News