काम के व्यस्त कार्यक्रम के बाद, एक अच्छी झपकी लेना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह हमें जीवंत और तरोताजा रहने में मदद करेगी। उचित नींद सीधे तौर पर ऑफिस और घर के काम करते समय व्यक्ति की कार्यक्षमता को बढ़ाती है मगर अध्ययन के अनुसार, पांच व्यक्तियों में से प्रत्येक व्यक्ति स्लीपिंग डिसऑर्डर से पीड़ित है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, दिन में 9 से 10 घंटे काम करने के बावजूद कुछ लोगों को रात में सोने में दिक्कत होती है। यदि आप भी स्लीपिंग डिसऑर्डर से पीड़ित हैं तो अच्छी नींद के लिए इन टिप्स को अपनाएं। बेहतर नींद से जीवन बेहतर होता है।

खाने की उचित आदतें: भूखे या भरवां बिस्तर पर न जाएं। सोने के कुछ घंटों के भीतर भारी या बड़े भोजन से बचें। बेचैनी आपको परेशान कर सकती है। निकोटीन, कैफीन और अल्कोहल भी सावधानी के लायक हैं और भले ही शराब आपको पहली बार में नींद का एहसास करा सकती है, मगर यह बाद में रात में नींद को बाधित कर सकती है।

बेहतर माहौल बनाएं: अपने कमरे को ठंडा, अंधेरा और शांत रखें। शाम को प्रकाश के संपर्क में आने से सो जाना अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है। सोने से ठीक पहले प्रकाश उत्सर्जक स्क्रीन के लंबे समय तक उपयोग से बचें। अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप वातावरण बनाने के लिए कमरे में गहरे रंग के रंगों, इयरप्लग, पंखे या अन्य उपकरणों का उपयोग करने पर विचार करें।

अपनी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि शामिल करें: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, नियमित शारीरिक गतिविधि बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकती है। सोने के समय के बहुत करीब सक्रिय होने से बचें। योग या व्यायाम भी बहुत कारगर होता है। हर दिन बाहर समय बिताना भी मददगार हो सकता है।

बिस्तर पर अपनी चिंताओं को अपने साथ न रखें: सोने से पहले अपनी चिंताओं या चिंताओं को हल करने का प्रयास करें। जो आपके दिमाग में है उसे लिख लें और फिर उसे कल के लिए अलग रख दें। तनाव प्रबंधन मदद कर सकता है। बुनियादी बातों से शुरू करें, जैसे संगठित होना, प्राथमिकताएं तय करना और कार्यों को सौंपना। ध्यान भी चिंता को कम कर सकता है।

सोने के समय की बातें और सोने की अन्य रस्में: बता दे की, जब आप एक बच्चे थे और आपकी माँ आपको एक कहानी पढ़ती थी और हर रात आपको बिस्तर पर लिटाती थी, तो इस आरामदायक अनुष्ठान ने आपको ठीक से सोने में मदद की। सोने के समय के अनुष्ठानों का एक समान प्रभाव हो सकता है। एक गिलास गर्म दूध पिएं। सोने से पहले आराम करने के लिए स्नान करें या शांत संगीत सुनें।

स्वस्थ जीवन के लिए उचित नींद बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी व्यक्ति के पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन को सीधे प्रभावित करती है। तो इन चरणों का पालन करें और स्वस्थ जीवन जिएं।

Related News