PC: TV9 Bharatvarsh

क्रेडिट स्कोर का महत्व काफी बढ़ गया है। अच्छे क्रेडिट स्कोर के बिना घर या कार खरीदना लगभग असंभव हो गया है। लोन के दौरान समय पर भुगतान करके एक मजबूत फिनांशियल हिस्ट्री बनाए रखना आपके क्रेडिट स्कोर को मजबूत कर सकता है।

अच्छे क्रेडिट स्कोर के लिए अपने वित्तीय लेनदेन को अच्छी स्थिति में रखना महत्वपूर्ण है। क्रेडिट कार्ड इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और लगातार समय पर भुगतान करने से आपका स्कोर मजबूत हो सकता है।

PC: ABP News

एक मजबूत क्रेडिट स्कोर बैंकों और वित्तीय संस्थानों को आपकी उधार लेने और चुकाने की क्षमता का आकलन करने में सक्षम बनाता है। हालाँकि, क्रेडिट कार्ड के बिना भी, एक मजबूत क्रेडिट स्कोर बनाना संभव है।

किसी बैंक या गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) से लोन लेने का प्रयास करने की सलाह दी जाती है। ऐसे लोन की किश्तें समय पर चुकाने से धीरे-धीरे आपका क्रेडिट स्कोर मजबूत हो जाएगा। सुनिश्चित करें कि आपकी किश्तें बाउंस न हों, क्योंकि इससे क्रेडिट स्कोर पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है।

PC: ABP News

बिजली, पानी और किराया जैसे उपयोगिता बिलों का समय पर भुगतान करने से आपके फिनांशियल हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह आपके क्रेडिट स्कोर पर अच्छा प्रभाव डालता है, जो वित्तीय प्रतिबद्धताओं के प्रति आपकी जिम्मेदारी को दर्शाता है।

यदि आप चाहते हैं कि लोन आसानी से मिल जाए तो अच्छी वेतन वाली लंबी नौकरी का रिकॉर्ड रखें। भले ही आपके पास अन्य संपत्तियां और निवेश हों लेकिन, कर्ज देने वाला बैंक या एनबीएफसी आपकी नौकरी को बहुत महत्त्व देते हैं ताकि उनकी ईएमआई समय से आती रहे।

Related News