आजकल हर दूसरा व्यक्ति मधुमेह की समस्या से ग्रसित है और इसके बढ़ने का कारण गलत जीवनशैली, शारीरिक गतिविधि की कमी, तनाव और गलत खान-पान माना जाता है। डायबिटीज होने पर शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इस बीमारी को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है मगर इसे नियंत्रित किया जा सकता है। डायबिटीज 2 तरह की होती है। टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज। टाइप 1 मधुमेह में, अग्न्याशय द्वारा बिल्कुल भी इंसुलिन का उत्पादन नहीं होता है, टाइप 2 मधुमेह में, इंसुलिन का उत्पादन कम मात्रा में होता है।

ब्लड ग्लूकोज को कम करने में डाइट की सबसे अहम भूमिका होती है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो मधुमेह के खतरे को कम कर सकते हैं। ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए एक प्रकार की सब्जी खाना सबसे अच्छा तरीका है मधुमेह के रोगियों में प्याज को आहार पूरक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने कहा, प्याज को आहार में शामिल करने से मदद मिल सकती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बड़ी मात्रा में प्याज खाना शुरू कर देना चाहिए। हां, क्योंकि यह कोई जादुई चीज नहीं है।जिसके अलावा, एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि मांसपेशियों के निर्माण के पूरक से भी टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को फायदा हो सकता है। भोजन से पहले थोड़ी मात्रा में व्हे प्रोटीन पीने से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

व्हे प्रोटीन दो तरह से काम करता है। पहला पाचन तंत्र से जल्दी निकल जाता है और दूसरा यह कि व्हे प्रोटीन ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। 'जैसा कि दुनिया भर में मधुमेह रोगियों की संख्या में काफी वृद्धि हो रही है।

फूड सप्लीमेंट्स की जांच करना भी बहुत जरूरी हो जाता है। इसके साथ ही शोधकर्ताओं ने पाया कि व्हे प्रोटीन लेना बहुत आसान है। इसे भोजन से पहले भी आसानी से लिया जा सकता है। जी हां, व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल अक्सर प्रोटीन शेक में किया जाता है, जिसका इस्तेमाल एथलीट मसल्स रिकवरी में करते हैं। हाँ और यह दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्वास्थ्य पूरक है। यह मधुमेह में कारगर हो सकता है, लेकिन इसे संतुलित आहार के साथ लें।

Related News