आज कल की बदलती लाइफस्टाइल और ऑफिस , घर - परिवार तो कभी हम अपनी निजी लाइफ को लेकर काफी चिंतित रहते है। ये टेंशन कभी - कभी हम पर इतनी हावी हो जाती है कि अधिकतर लोगों को नींद ना आना,मन ना लगना , पुरे दिन उदास रहने जैसी शिकायत होने लगती है। आपको बता दें कि नींद ना आने और इन सब की कई वजह हो सकती है लेकिन अगर आपको रोजाना इस समस्या का सामना करना पड़ता है तो ये कोई आदत नहीं है बल्कि यह एक बीमारी है जिसे इनसोमनिया कहा जाता है। इससे बचने के लिए आप इन उपाय का सहारा ले सकते है।


थकान के बाद नहाना - पूरे दिन की थकान के बाद जब हम घर लौटतें हैं तो नहाना पसंद करते हैं। रात को आपको अच्छी नींद आए इसके लिए ध्यान रखें की आप नहाते वक्त गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही नहाने के समय पर भी ध्यान देना जरूरी होता है। सोने से दो घंटे पहले नहाने से हमारी बॉडी का तापमान नॉर्मल हो जाता है जिससे हमें नींद जल्दी और अच्छी आती है।

लैवेंडर का आयल - माना जाता है कि लैवेंडर का आयल यूज करने से आपका मूड अच्छा करने के साथ-साथ अच्छी नींद में भी मदद करता है। इसके लिए सोने से पहले हाथ में इस तेल की कुथ बूंदे लेकर उसे सूंघें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

शहद के साथ गर्म दूध - ये तो सभी को पता है कि दूध हमारी सेहत के लिए लाभदायक होता है लेकिन क्या आपको बता है कि गर्म दूध, एक अच्छी नींद भी आपको दिला सकता है। शहद को गर्म दूध में डालकर पीने से आप अच्छी नींद का आनंद उठा सकते है। दूध में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन पाया जाता है जो कि इंसान के दिमाग को शांत करता है और सुकून भरा एहसास दिलाता है।

मैग्नीशियम - ये हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। एक रिसर्च के अनुसार ये मिनरल हमारी मसल्स को रिलैक्स कर तनाव के स्तर को कम करता है। इसके साथ ही ये हमारी स्लीप साइकल को भी बेहतर बनाने में मदद करता है।

हर्बल चाय - अक्सर कहा जाता है कि चाय पीने से नींद चली जाती है लेकिन हम आपको बता दें कि हर्बल चाय आपको सोने में मदद करती है। इस चाय को पीने से हमारा शरीर शांत हो जाता है। इससे अच्छी नींद आती है।

Related News