बजट की कमी के कारण बहुत से लोग घूमने के लिए बाहर नहीं जाते हैं और अगर उन्हें घूमना पड़ता है, तो वे सस्ती जगहों की तलाश करते हैं। आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो घूमने के लिए परफेक्ट हैं और यहां आप ज्यादा खर्च भी नहीं करेंगे। आइए आपको बताते हैं इन जगहों के बारे में।

वाराणसी- यदि आप धार्मिक स्थलों के साथ-साथ संस्कृति के विभिन्न रूपों को देखने का शौक रखते हैं तो आप वाराणसी जा सकते हैं। उन जगहों में से एक है जहां आपको यह सब मिलेगा। महज 8,000 रुपये के बजट में वाराणसी आपके लिए बेस्ट ट्रिप साबित हो सकता है। जी हां और यहां के संस्कृति प्रेमियों के आकर्षण का केंद्र गंगा नदी है, जहां आप बैठकर कुछ शांतिपूर्ण पल बिता सकते हैं। गंगा नदी के तट पर स्थित यह दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है।

नैनीताल- उत्तराखंड के खूबसूरत हिल स्टेशन 8000 रुपये से भी कम में आसानी से पहुंचा जा सकता है। गर्मियों में घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। दरअसल, यह जगह अपने छोटे-छोटे पहाड़ी मकानों के लिए भी जानी जाती है, जो रहने के लिहाज से काफी किफायती हैं और यहां के खाने का कोई जवाब नहीं है।

लोनावाला- मुंबई से वन डे वीकेंड प्लान करके आप लोनावाला जा सकते हैं। हर जगह से पर्यटकों को आकर्षित करता है, खासकर उन लोगों को जो एक बजट पर यात्रा करना चाहते हैं। ट्रेकिंग के लिए भी यह जगह काफी अच्छी है। कुछ खूबसूरत झरने हैं जो मानसून में बेहद आकर्षक लगते हैं।

ऋषिकेश- यहां भी आप 8 हजार से कम में सफर पूरा कर सकते हैं। लग्जरी हॉलिडे के लिए ऋषिकेश सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। जी हां, और दुनिया की योग राजधानी और भारत के एडवेंचर सेंटर ऋषिकेश में कुछ खूबसूरत मठ हैं जहां आप बिना किसी खर्च के रह सकते हैं।

कन्या कुमारी- कन्या कुमारी एक खूबसूरत जगह है और आप यहां कम बजट में यात्रा कर सकते हैं। अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर का संगम लुभावनी है और तमिलनाडु राज्य का एक छोटा सा तटीय शहर कन्याकुमारी, जिसे पहले केप कोमोरिन के नाम से जाना जाता था, नारियल के पेड़ और धान के खेतों के बीच आपका फोटोशूट भी होगा। .

पुडुचेरी- पांडिचेरी को पुडुचेरी के नाम से भी जाना जाता है, और यह शहर पूर्व-फ्रांसीसी औपनिवेशिक वास्तुकला का एक आदर्श मिश्रण है, जो किसी सपने की जगह से कम नहीं है। पुडुचेरी के फ्रेंच क्वार्टर की सड़कें, जिसे व्हाइट टाउन के नाम से भी जाना जाता है, आकर्षक पीले औपनिवेशिक संरचनाओं से अटी पड़ी हैं।

Related News