ऐसे कई मंदिर दुनिया भर में हैं जो अपनी खूबसूरती और इतिहास के लिए जाने जाते हैं। मगर आज हम आपको बीयर की बोतलों से बने एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। इस मंदिर को बनाने में बेकार सामग्री का सही तरीके से इस्तेमाल किया गया है। इस मंदिर की रचनात्मकता को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आ रहे हैं। आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बीयर की बोतलों से बना यह मंदिर थाईलैंड के सिस्केट प्रांत में मौजूद है। इस मंदिर का निर्माण कुछ साधुओं ने मिलकर करवाया है। इस मंदिर को बनाने में 10 लाख बीयर की बोतलों का इस्तेमाल किया गया है। इस मंदिर का नाम 'वट पा महा छेदी काव' है। इस मंदिर में बाथरूम से लेकर श्मशान तक सभी चीजें हरी बीयर की बोतलों से बनी हैं।

बता दे की, इस मंदिर का रंग हरा और भूरा है, जिसकी तारीफ के सिवा कोई नहीं कर सकता। 50 साल पहले हाइनकेन नाम की कंपनी ने ऐसा मंदिर बनाने का सपना देखा था, मगर किन्हीं कारणों से वे इसे नहीं बना पाए।

लेकिन बौद्ध भिक्षुओं ने इस मंदिर के निर्माण की जिम्मेदारी ली और इस मंदिर का निर्माण किया। यह मंदिर इतना खूबसूरत है कि इसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आ रहे हैं। ऐसा मंदिर आपने कभी नहीं देखा होगा।

Related News