सर्दियों का मौसम शुरू हो चूका है। ऐसे में लोग उन चीजों को अपने आहार में शामिल करते हैं जिनकी तासीर गर्म हो। इसलिए हम आपके लिए बाजरे की खिचड़ी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। आइये जानते हैं इसे आप कैसे बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

बाजरा - 1/2 कप
देसी घी - 1 टेबलस्पून
मूंग दाल पीली - 1/2 कप
हींग - 1 चुटकी
हल्दी - 1/4 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

बनाने की विधि

बाजरे की खिचड़ी बनाने के लिए बाजरे को साफ़ कर 8-9 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। तय समय के बाद बाजरा का अतिरिक्त पानी छन्नी की मदद से निकाल दें। फिर एक प्रेशर कुकर में भिगोया बाजरा, मूंग दाल और थोड़ा सा नमक डालें। फिर आपको कूकर में 2 कप पानी डालकर 4 सीटियां आने तक इसे पकाना है। इसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें।

अब एक गहरे तले वाला नॉनस्टिक पैन लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब घी गर्म हो कर पिघलने लगे तो आपको इसके अंदर जीरा डालना है और कुछ सेकंड तक भूनना है। जब जीरा चटकने लगे तो उसमें एक चुटकी हींग और हल्दी डालकर करछी की मदद से अच्छे से मिलाएं और भूनें। मसालों के भून जाने के बाद आपको इसके अंदर उबला हुआ बाजरा मूंग दाल का मिक्सचर डालना है और अच्छी तरह से मिक्स करना है। इसके बाद खिचड़ी में स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें। खिचड़ी को 2-3 मिनट तक और पकने दें, इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर बाजार खिचड़ी बनकर तैयार है। इसे गर्मागर्म ही सर्व करें।

Related News