भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाली इलायची खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि छोटी-सी दिखने वाली यह इलायची आपकी कई हेल्थ एंड ब्यूटी प्रॉब्लम्स की हल भी है। ये छोटी सी दिखने वाली इलायची शरीर के कई परेशानियों को चुटकियों में दूर कर देती है। चलिए आपको बताते हैं इलायची खाने के कुछ जबरदस्त फायदे।

गैस और एसिडिटी: गैस, एसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को इलायची से दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही हिचकी से भी राहत मिलती है। इस 1 चीज को चबाने से होगा वजन कम

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन: हरी इलायची फेफड़ों में रक्तसंचार गति को ठीक रखता है। इसके साथ ही यह अस्थमा, जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से भी राहत पहुंती है। यह बलगम और कफ को बाहर निकालकर छाती की जकड़न को कम करने में मदद करती है।

मुंहासे और दाग-धब्बे: एक चम्मच इलायची पाउडर के साथ शहद मिक्स करें और मुंहासों के दाग पर लगाएं। ऐसा करने से इलायची की ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी के कारण स्किन क्लियर होती है। आप इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाकर रातभर सो जाएं और सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

बालों का झाड़ना करे कम: प्रदूषण का अटैक, तनाव और खराब डाइट बालों को कमजोर कर देती है, जिसके कारण वह झड़ने लगते हैं। मगर यह उपाय बालों को झड़ने से रोकने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है। साथ ही इससे रूसी की समस्या भी दूर हो जाएगी।

Related News