यह बेहद ही अजीब लगेगा अगर आपसे कोई यह कहे कि आप 20 रुपये के बदले 3 लाख रुपये कमा सकते हैं। हालांकि, विश्वास करें या नहीं, यह वास्तव में संभव है। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जहां आप अपने पुराने मुद्रा नोट बेच सकते हैं और बदले में लाखों प्राप्त कर सकते हैं। Ebay और BidCurios जैसी ई-कॉमर्स साइटें दुर्लभ करेंसी नोटों और सिक्कों की ऑनलाइन बोली लगाने की सुविधा प्रदान कर रही हैं।

अगर आपके पास क्रमांक 786 वाला 20 रुपये का नोट है तो आप उसे ऑनलाइन बोली लगाकर 3 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। इसके अलावा, 10, 20, 50, 100, 200, 500 और 2000 रुपये के करेंसी नोट, अगर उनमें कुछ अनूठी विशेषताएं हैं, तो वे आपको रातों-रात अमीर बना सकते हैं। अगर आपके नोटों के सीरियल नंबर में 786 अंक हैं, तो उन्हें ऑनलाइन नीलाम करने के बारे में सोचें और 3 लाख रुपये या उससे भी ज्यादा कमा सकते हैं।

इसके अलावा 2001 में आरबीआई ने ₹20 का नोट जारी किया था हालांकि इससे पहले 2005 में इस प्रचलन को वापस ले लिया गया था। इन पुराने नोटों पर छापने की कोई तारीख नहीं है। लेकिन यह ध्यान देना जरूरी है कि एक वैध 20 रुपए के नोट जारी करने का वर्ष पीछे की तरफ छपा होना चाहिए। वही बिना तारीख के ₹20 के पुराने नोटों को नए ₹20 के नोटों से बदल दिया गया है। तो ऐसे में यदि आपके पास बिना तारीख वाला ₹20 का पुराना नोट है तो आप इसको एक्सचेंज कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको Leftovercurrency.com वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा। यहां आपको ऐड टू वॉलेट बटन दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आपको क्वांटिटी बतानी पड़ेगी कि आपके पास ₹20 के कितने नोट ऐसे मौजूद है जिसमें तारीख या वर्ष मौजूद नहीं है और आप उन्हें एक्सचेंज करना चाहते हैं. अब जितने नोट एक्सचेंज करेंगे उनके बदले आपको मनी आपके वॉलेट में ऐड होती दिखाई देगी जो कि आपके बैंक खाते में 5 दिनों के अंदर अंदर आपको मिल जाएगी.

Related News