दुनिया में कई तरह की बीमारियां हैं, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। इन रोगों में से एक को एडेनोइड सिस्टिक कार्सिनोमा कहा जाता है। यह कैंसर का एक दुर्लभ रूप है, जो आमतौर पर लार ग्रंथियों से शुरू होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल एडेनोइड सिस्टिक कार्सिनोमा के पांच मिलियन मामलों में कैंसर के लगभग 1200 मामले सामने आते हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जो महिलाओं को अधिक प्रभावित करती है। ऐसा होने के लिए कोई विशिष्ट आयु सीमा नहीं है, बल्कि यह किशोरावस्था से किसी भी उम्र तक हो सकती है। हालांकि यह बीमारी धीरे-धीरे बढ़ती है, ऐसे में कई लोगों को समय पर इस बीमारी के बारे में पता नहीं चल पाता है।

रोग के लक्षण
एक गांठ जीभ के नीचे या एडेनोइड सिस्टिक कार्सिनोमा रोग से पीड़ित व्यक्ति के गाल के अंदर बनती है। यह गांठ धीरे-धीरे बढ़ने लगती है और इसमें दर्द नहीं होता है, लेकिन पीड़ित को कुछ भी निगलने में परेशानी होती है। इसके अलावा, पीड़ित की आवाज भी बदल जाती है। इस तरह का कैंसर नसों में तेजी से फैल सकता है, ऐसी स्थिति में पीड़ित के चेहरे पर दर्द या यहाँ तक कि स्तब्ध हो जाना महसूस हो सकता है।

बीमारी का कारण:
हालाँकि इस बीमारी का सटीक कारण अस्पष्ट नहीं है, लेकिन डॉक्टरों का मानना ​​है कि यह कुछ कार्सिनोजेन्स यानी कैंसर जैसे खतरनाक पदार्थों से जुड़ा हो सकता है। यह बीमारी गैर-वंशानुगत, आनुवंशिक परिवर्तनों के कारण भी हो सकती है।

Related News