Third party image reference

ये तो हम सभी जानते हैं कि रक्षाबंधन के पर्व का संबंध रक्षा से है। लेकिन इसके साथ ही यह अनेकता में एकता का पर्व है। जाति और धर्म के भेद-भाव को भूलकर एक व्‍यक्ति दूसरे व्‍यक्ति को रक्षा का वचन देता है और रक्षा सूत्र में बंध जाता है। भाई-बहन का त्‍योहार यानि रखाबंधन इस साल 26 अगस्‍त को मनाया जाएगा। यदि आप इस मौके पर अपने भाई की कलाई पर इस तरह के राखी बांधती हैं तो यह काफी शुभ माना जाता है।

Third party image reference

लुम्बा राखी : बाजार में भाई-भाभी राखी, चूडा राखी, कलकत्ती राखी, लुंबा राखी, डायमंड राखी और बच्चों के लिए टेडी बीयर, चॉकलेट लगी राखियां भी विशेष डिजाइन में आई हैं जो बहनों को आकर्षित कर रही हैं।

Third party image reference

ज़रदोसी राखी : भाई-बहन के लिए इस बार विशेष तरह की राखियां भी बाजार में उपलब्ध हैं। बहनें भाइयों के लिए इस बार तस्वीरों वाली राखियां ले रहीं हैं, जिसमें अपनी तस्वीर को भाई के साथ जुड़वा कर अपने भाइयों की कलाई पर बांध सकते हैं।

Third party image reference

मोतीवाला राखी : राखियों में मोरपंख काफी राखी लोगों को काफी आकर्षित कर रही है। इसके साथ ही राजस्थान से आई मोरपंख राखियों की भी काफी डिमांड है। जग-मग करती लाइट वाली राखियों में कई सारे डिजाइन मौजूद हैं, जो कई बेहतरीन रंगों के साथ हैं।

Third party image reference

Related News