आईस्क्रीम एक ऐसा डेजर्ट है जो सभी को पसंद है। ये कई अलग अलग फ्लेवर्स में आती है। आइसक्रीम की कीमत में आपको कम से लेकर अधिक तक की रेंज देखने को मिल जाएगी। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आइसक्रीम को टेस्ट कर के ही करोड़ों कमाता है। आइसक्रीम को टेस्ट करने के लिए भी वह सोने की चम्मच का इस्तेमाल करता है।

हम बात कर रहे हैं अमेरिका के जॉन हैरिसन की। जॉन दुनियाभर में आइसक्रीम की टेस्टिंग के लिए जाने जाते हैं।जब भी आइसक्रीम का कोई नया फ्लेवर बाजार में आता है तो वो जॉन टेस्ट करते हैं और फिर ही वह बाजार में आता है।

सिर्फ आइसक्रीम को टेस्ट करने के लिए भी जॉन करोड़ों रूपए की सैलरी लेते हैं। पहले जॉन हर दिन आइसक्रीम के 20 फ्लेवर चखा करते थे और हर फ्लेवर में 3 से 4 ऑप्शन होते थे। आपको ये बात जान कर भी अचंभा होगा कि जॉन जिस चम्मच से आइसक्रीम टेस्ट करते हैं उस पर सोने की परत चढ़ी हुई है जिस से कि आइसक्रीम का टेस्ट प्रभावित ना हो।

जॉन के दादा आइसक्रीम की फैक्ट्री चलाया करते थे लेकिन तब उन्होंने बतौर आइसक्रीम टेस्टर काम करना शुरू नहीं किया था। साल 1956 में जॉन हैरिसन ने आसक्रीम बनाने वाली ड्रेयर कंपनी ज्वाइन की, हालांकि जॉन को शुरू में आइसक्रीम टेस्टर का काम नहीं मिला पर उनके दिए गए सुझावों से आइसक्रीम का स्वाद अच्छा होने लगा था। वहीँ उसके बाद उन्हें आइसक्रीम फ्लेवर टेस्ट करने का काम मिला।

Related News