यदि आप मुद्राशास्त्री हैं और आपके पास 5 रुपये के पुराने नोटों का एक विशाल संग्रह है तो आप बिना किसी झंझट के ₹30,000 तक जीत सकते हैं। ₹5 का पुराना नोट आपको ₹30,000 जीतने में मदद कर सकता है यदि आपके करेंसी नोट पर ट्रैक्टर की तस्वीर है।

Coinbazzar.com नाम का एक वेब पोर्टल कथित तौर पर अपने प्लेटफॉर्म पर इस तरह के सौदों की पेशकश कर रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यदि आपके पास माता वैष्णो देवी के साथ 10 रुपये के सिक्के हैं, तो आप उन्हें नीलामी के लिए रख कर लाखों रुपये कमा सकते हैं।

इसके अलावा, अगर किसी के पास 1977-1979 का पुराना 1 रुपये का नोट है तो वह 45,000 रुपये तक जीत सकता है। हालाँकि पुराने एक रुपये के नोट पर पूर्व प्रधान सचिव, वित्त मंत्रालय, हीरूभाई एम पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए, जिन्होंने 1977-1979 में प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई के अधीन अपना कार्यकाल पूरा किया।

एक व्यक्ति को राशि जीतने के लिए नाम, ईमेल और पता जैसे विवरण जोड़कर coinbazzar.com वेबसाइट पर एक खाता बनाना होगा। अपना सिक्का नीलामी के लिए रखें और जो व्यक्ति अधिकतम बोली लगाएगा वह सिक्का ले लेगा।

इसके अलावा, IndiaMART.com नाम का एक अन्य वेब पोर्टल भी इसी तरह के सौदों की पेशकश कर रहा है। अगर किसी के पास 25 पैसे का पुराना सिक्का है, तो वह बदले में ₹1.5 लाख तक जीत सकता है। आपके 25 पैसे के सिक्के का रंग सिल्वर होना चाहिए।

अगर किसी के पास 25 पैसे का चांदी का सिक्का है तो आपको बस फोटो क्लिक करना है और फोटो को IndiaMART.com पर अपलोड करना है जहां लोग नीलामी में हिस्सा लेते हैं। इंडियामार्ट एक ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस है।

Related News