इंटरनेट डेस्क. आज के समय में हर किसी की चाहत होती है लंबे और खूबसूरत बाल पाना। लेकिन आज के समय में लोगों की बिजी लाइफ और स्ट्रेस भरी लाइफ के कारण लोग हर होली समस्या से गुजर रहे हैं बालों से जुड़ी समस्याओं में बालों के झड़ने की समस्या एक प्रमुख समस्या है। हेयर फॉल की समस्या से पीड़ित लोगों को अपने तकिए पर भी सुबह उठने पर बाल नजर आते हैं इन लोगों के बाल कंगी करते समय भी झड़ते हैं। आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। यह समस्या बढ़ने पर आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं यदि आप बाल झड़ने की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो आपको अपने बालों की जड़ों को मजबूत बनाना होगा जिसके लिए आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकती है। आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* प्याज के रस का करें इस्तेमाल :

जिन लोगों को हेयर फॉल की समस्या होती है उन लोगों को अपने बालों में प्याज के रस का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्कैल्प पर होने वाले किसी भी प्रकार के संक्रमण से आपके बालों को बचाने में मदद करता है और आपके बालों को झड़ने से रोकता है। प्याज के रस का इस्तेमाल बालों में करने से बालों की जड़ें मजबूत होती है और आपके बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं प्याज के रस में सल्फर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बालों के प्रोटीन केराटिन का प्रमुख तत्व होती है।

* नारियल तेल का करें इस्तेमाल :

बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित लोगों को नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। नारियल का तेल और गुणों से भरपूर होता है जिसका इस्तेमाल बालों में करने से आपके बालों की जड़ें मजबूत होती है। नारियल का तेल स्कैल्प की एलर्जी तथा हानिकारक बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़कर उन्हें मजबूत करने का काम करता है तथा इसके इस्तेमाल से डेंटल की समस्या भी दूर होती है। नारियल तेल का इस्तेमाल करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल हमेशा रात के समय ही करना चाहिए क्योंकि सुबह के समय इस तेल का इस्तेमाल करने से दिन भर उड़ने वाली धूल मिट्टी आपके बालों में जमने लगती है और आपके बालों को डैमेज करने लगती है।

* खाने में प्रोटीन और विटामिन की मात्रा का रखें ध्यान :

जिन लोगों को बाल झड़ने की समस्या होती है उन लोगों को अपनी डाइट का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए और अपनी डाइट में पोषक तत्व से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन और प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह दोनों ही पोषक तत्व हमारे बालों के लिए जरूरी होते हैं।

* मेथी के बीज का करें इस्तेमाल :

बालों की समस्या से पीड़ित लोगों को मेथी के बीज का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि मेथी में प्रोटीन विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके बालों के स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होते हैं मेथी के बीजों को आयरन का बेस्ट सोर्स माना जाता है जो ब्लड सरकुलेशन को सही रखने में और बालों को झड़ने से रोकने में मददगार होता है। बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए आप मेथी के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने बालों के लिए मेथी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके बालों को टूटने से बचा कर उनमें चमक लाता है।

Related News