अक्सर हम में से बहुत से लोग पुराने नोटों को कलेक्ट करने का शौक होता है। लेकिन अगर आपको भी ये शौक है तो आप इन नोटों को बेच कर हजारों या लाखों की कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे 10 रुपए के नोट के बारे में बताने जा रहे हैं जिस से आप 45000 रुपए तक कमा सकते हैं।

कई लोग इन पुराने नोटों या सिक्कों को खरीदने के लिए हजारों लाखों देने को तैयार हो जाते हैं। इसी कारण पुराने नोट्स की कीमत ऑनलाइन बाजार में दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। 1943 के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर सी डी देशमुख के साइन वाले 10 रुपए के एक नोट की कीमत 45 हजार रुपए तक आपको प्राप्त हो सकती है।


इसके अलावा 786 नंबर सीरीज वाले नोट भी बेहद चर्चा में है और इसे खरीदने के लिए काफी लोग रूचि दिखाते हैं। अगर आपके पास कोई ऐसा नोट है जिसमें ये अंक है, तो आप उसे ऑनलाइन बेचकर घर बैठे ही लाखों कमा सकते हैं।

पुराने 2 रुपए के नोट की भी काफी डिमांड है। खासकर गुलाबी रंग के दो रुपए के नोट की लोग बेहद तलाश में हैं जिस पर 786 लिखा। इसके लिए लोग लाखों खर्च करने को तैयार है। EBay, कोइनबाजार, इंडियन ओल्ड कॉइन और क्लिक इंडिया जैसी साइट्स इन नोटों की तलाश कर रहे हैं और बाकयदा बोली भी लगाते हैं।

Related News