हमारा शरीर स्पंज की तरह काम करता है और इसके संपर्क में आने वाले कणों को अवशोषित कर लेता है। दूषित वायु, जैसे कार्बन मोनोऑक्साइड, लेड, नाइट्रोजन में मौजूद रसायन और रसायन साँस के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं। शरीर को डिटॉक्स करना भी आवश्यक है। तो जानिए कि आप आयुर्वेदिक उपचार के साथ शरीर को कहाँ से डिटॉक्स कर सकते हैं। हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं। यह रक्त को साफ रखने का काम भी करता है। हल्दी शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करती है। हल्दी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाती है।

नीम को स्वाद में कड़वा होना पड़ता है लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नीम शरीर में कई विषाक्त पदार्थों को नष्ट करके शरीर और रक्त को साफ करता है। अदरक और तुलसी में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे रोज सुबह खाली पेट पिएं।शरीर को कई नुकसान होते हैं। हर दिन तुलसी या अदरक और लौंग का काढ़ा स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

अनार एक एंटीऑक्सिडेंट है जो रक्त को शुद्ध करता है और साथ ही रोगों से लड़ता है। आप अनार को नाश्ते में और फल के रूप में भी ले सकते हैं। बहुत से लोग इसमें रुचि रखते हैं और बहुत से लोग सलाद में भी इसका उपयोग करते हैं।

Related News