ट्रेन का सफर कई लोगों को बेहद आकर्षक लगता है। यदि सबसे खूबसूरत ट्रेन रूट्स की बात करें तो बात कुछ और ही है। यह रेल मार्ग न केवल यात्रा की थकान को दूर करता है, बल्कि आपके मन में बहुत अच्छी यादें रह जाती हैं। दुनिया के कुछ बेहतरीन रेल रूट्स के बारे में।

ट्रांज़अल्पाइन - बता दे की, यह ट्रेन रूट न्यूज़ीलैंड में है और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि न्यूज़ीलैंड दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है। यदि आप आराम से न्यूजीलैंड की यात्रा करना चाहते हैं तो यह ट्रेन आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प होगी। यह क्राइस्टचर्च शहर से शुरू होता है और वाइमाकरिरी नदी के किनारे, कई खेतों और खलिहान से होते हुए, जंगलों से होकर गुजरता है। पहाड़ों से होते हुए जंगलों के बीच में पहुंचती है और फिर ग्रेमाउथ में अपने आखिरी स्थान पर आ जाती है, जो अपने आप में एक बेहद खूबसूरत शहर है।

ग्लेशियर एक्सप्रेस - यदि आपने शाहरुख खान और काजोल की 'दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे' देखी है तो इसमें यह ट्रेन रूट दिखाया गया है. यह ट्रेन स्विट्जरलैंड के दो सबसे आकर्षक रिसॉर्ट्स के बीच चलती है। यह ट्रेन स्विज़ आल्प्स की ख़ूबसूरती को देखने का सबसे अच्छा तरीका है। बता दे की, खिड़कियां बहुत बड़े और साफ दर्पण हैं जहां से आप बर्फ से लदे पहाड़ों, साफ पानी के तालाबों और जंगलों से होकर गुजरेंगे। ट्रेन 91 सुरंगों और 291 पुलों से होकर गुजरती है। इसका हाई पॉइंट 6706 फीट है और इस ट्रेन का टिकट लेने के बाद आपको लगेगा कि ये तो बस जन्नत है.

रॉकी पर्वतारोही का पश्चिम में पहला मार्ग - कनाडा: यह कनाडा का एक बहुत ही सुंदर रेल मार्ग है। यहां ब्रिटिश कोलंबिया में वैंकूवर और बानफ और कनाडा के सबसे खूबसूरत रेलमार्ग के बीच चट्टानी पहाड़ हैं। यह क्षेत्र सर्दियों में बर्फ से ढका रहता है। ट्रेन की खिड़की से न केवल खूबसूरत मौसम बल्कि पहाड़, जंगल, तालाब और बादल आदि दिखाई देते हैं। यात्रियों को कमलूप्स शहर में रात्रि प्रवास भी मिलता है।

Related News