अच्छा जीवन जीने के लिए शरीर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, नहीं तो आपका शरीर कई खतरनाक बीमारियों से ग्रस्त हो सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग व्यायाम नहीं करते उनका दिल और शरीर बहुत कमजोर होता है। तनावपूर्ण और व्यस्त जीवन में लोगों ने व्यायाम करना पूरी तरह से बंद कर दिया है। जिससे कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

व्यायाम न करने की आदत गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। तो आइए जानते हैं इसके क्या परिणाम हो सकते हैं।

व्यायाम न करने से कौन-कौन से रोग हो सकते हैं?

विशेषज्ञों के अनुसार व्यायाम की कमी से शरीर में रक्त का प्रवाह बाधित होता है। इससे शरीर में ऑक्सीजन और पोषण की कमी हो सकती है। इसके अलावा, व्यक्ति को उच्च रक्तचाप, मधुमेह, तनाव, अवसाद और शारीरिक दर्द की समस्या हो सकती है। आइए जानें अन्य शारीरिक समस्याओं के बारे में।

1. दिल की कमजोरी

हृदय हमारे शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ रक्त की आपूर्ति करने का कार्य करता है। यदि इसका कार्य बाधित होता है, तो इसका शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग प्रतिदिन कार्डियो या एरोबिक व्यायाम करते हैं उनका हृदय स्वस्थ रहता है और हृदय रोग का जोखिम कम होता है।

2. मांसपेशियों की कमजोरी

जब मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं तो शारीरिक गतिविधियां बहुत मुश्किल हो जाती हैं। मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि उनमें लचीलापन और गतिशीलता हो। व्यायाम न करने से मांसपेशियों का लचीलापन और लचीलापन कम हो जाता है, जिससे बदले में उनमें रक्त का प्रवाह कम हो जाता है।

3. सहनशक्ति और सहनशक्ति

जिन लोगों को व्यायाम न करने की आदत होती है। उनके शरीर में सहनशक्ति और सहनशक्ति नहीं होती है। सांस लेने में तकलीफ, छोटे-छोटे काम करते समय थकान जैसी समस्याएं।

4. अच्छी नींद की कमी

व्यायाम न करने की आदत भी आपकी नींद को प्रभावित कर सकती है। जिससे शरीर खुद को ठीक करने और तरोताजा करने में असमर्थ हो जाता है और इससे तनाव और चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है। व्यायाम से शरीर थका हुआ महसूस होता है और शरीर मन को विश्राम का संकेत देता है। जिससे आपको जल्दी नींद आती है।

5. आदतों में क्या बदलें?

विशेषज्ञों के अनुसार व्यायाम का मतलब जिम में भारी वजन उठाना नहीं है। इसके बजाय, आपको हर दिन 20-30 मिनट का शारीरिक व्यायाम करना चाहिए। जो कम से कम जॉगिंग, वॉकिंग, योगा, डीप ब्रीदिंग, स्ट्रेचिंग आदि का मिश्रण होना चाहिए।

Related News