कई बार हमें ऑफिस में वैसा शांति एक माहौल नहीं मिल पाता है जैसा कि हम चाहते हैं। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिस में एक ऐसा कमरा है जिसे दुनिया का सबसे शांत कमरा माना जाता है। इसे एक खास तरह से डिजाइन किया गया है। यहाँ पर कमरे से बाहर की कोई आवाज सुनाई नहीं देती है। यहाँ पर आपको अपनी हार्टबीट से लेकर हड्डियों के आपस में रगड़ने तक की आवाज भी सुनाई देगी। ऐसे में आपके मन में ये सवाल जरूर होगा कि आखिर यहाँ पर इतनी शांति कैसे रहती है और इसका क्या कारण है?

कमरे की खासियत

रिपोर्ट के अनुसार जब यहाँ कोई थोड़ी देर तक भी खड़ा रहता है तो उसे अपने दिल की धड़कन तक भी सुनाई देने लगती है। इसके अलावा जब हम चलते हैं तो हड्डियों के आपस में रगड़ने की आवाज भी सुनी जा सकती है जिसे सुन कर कई लोग अपना बैलेंस तक खो सकते हैं। इस रूम को इस तरह बनाया गया है कि बाहर की कोई आवाज अंदर ना आए और ये अंदर की आवाज को भी खत्म कर देता है। इसे एनेकोइक रूम भी कहा जाता है।

इस कमरे में अगर आप ताली बजाएंगे तो उसकी आवाज भी काफी तेज सुनाई देगी।कमरे को डिजाइन करने वाले हुंडराज गोपाल के हवाले से कहा गया है कि जैसे ही कोई कमरे में प्रवेश करता है, एक तुरंत एक अजीब और अनोखी सनसनी महसूस करता है, जिसे बताया नहीं जा सकता। लोगों के कान बजने लगते हैं और उन्हें लगता है कि वे बहरे हो गए हैं।

कमरे में जाने पर कैसा लगता है?
यहाँ पर हर आवाज बेहद ही क्लियर सुनाई देती है यहाँ तक कि अगर कोई अपने सिर को मूव करे तो उसे इसकी भी क्लियर आवाज सुनाई देगी। इसके अलावा खून, हड्डियों की भी आवाज इससे आती है।

कैसे बनाया गया है?
इस कमरे को उस हिसाब से ही डिजाइन किया गया है जिस से कि क्लियर आवाज सुनी जा सके। यह कंक्रीट और स्टील की छह परतों से बना है और इसे आसपास की इमारत से कुछ हद तक अलग बनाया गया है। इसे डिजाइन करने की प्लानिंग में ही डेढ़ साल का वक्त लगा। बता दें कि अब इसका नाम गिनीज बुक में है और इसे शांत स्थान माना जाता है।

Related News