PC: abplive

विभिन्न नौकरी क्षेत्रों के कर्मचारियों के पास भविष्य निधि (पीएफ) खाता होता है। सरकारी नौकरियों में, इसका प्रबंधन सरकार द्वारा किया जाता है, जबकि निजी नौकरियों में, नियोक्ता इसे संभालते हैं। यह भविष्य के लिए एक उत्कृष्ट बचत योजना के रूप में कार्य करती है, जिससे कर्मचारियों और कंपनियों दोनों को लाभ होता है। इसके अतिरिक्त, यह अच्छी ब्याज दर अर्जित करता है।

जरूरत पड़ने पर आप इस खाते से पैसे निकाल भी सकते हैं. सभी पीएफ खाताधारकों के पास अपने खातों तक पहुंचने के लिए एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) होता है। हालाँकि, कभी-कभी लोगों को अपने यूएएन नंबर के बिना भी अपना बैलेंस चेक करना पड़ता है। यहां बताया गया है कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं.

PC: abplive

यूएएन के बिना बैलेंस चेक करें:
अक्सर लोग अपने पीएफ बैलेंस से अनजान होते हैं। अपने पीएफ बैलेंस की जांच करने के लिए, आपको आमतौर पर अपने यूएएन और पासवर्ड के साथ आधिकारिक ईपीएफओ वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। लेकिन आप बिना यूएएन नंबर के भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको 9966044425 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी। मिस्ड कॉल देने के बाद आपके फोन पर आपके पीएफ अकाउंट बैलेंस की जानकारी देने वाला एक एसएमएस आएगा। वैकल्पिक रूप से, आप अपने पीएफ बैलेंस के बारे में पूछताछ करने के लिए 7738299899 पर भी मैसेज कर सकते हैं।

PC: Hindustan

उमंग ऐप का उपयोग करके बैलेंस चेक करें:
आप अपने पीएफ खाते तक पहुंचने और अपना बैलेंस चेक करने के लिए अपने फोन पर उमंग ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, ऐप डाउनलोड करने के लिए Google Play Store या Apple के ऐप स्टोर पर जाएं। डाउनलोड करने के बाद अपने यूएएन नंबर से लॉग इन करें। फिर, अपना पीएफ बैलेंस जांचने के लिए 'पासबुक' सेक्शन पर जाएँ।

Related News