कई बार ऐसी खबरें सुनने में आती है कि होटल के कमरे में हिडन कैमरा लगा कर किसी के प्राइवेट पलों या अन्य आपत्तिजनक रिकॉर्डिंग कर ली गई हो। इसलिए आपको होटल में चेक इन करने से पहले ये देख लेना चाहिए कि कहीं होटल में हिडन कैमरा तो नहीं है।

इसलिए आज हम आपको इन्ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिस से आप इस बात का पता कर सकते हैं।


फिजिकल इंस्पेक्शन
आपको सबसे पहले हर उस सामान या जगह को अच्छे से चेक करना चाहिए जिसमें कैमरा लगाने की गुंजाइश होती है। आपको सेटअप बॉक्स, नाइट लैंप, करनेट पाइप, रोशनदान, गेट हैंडल, फ्लावर पॉट, टेबल पर रखे सामान, घड़ी, एसी पवार एडेप्टर, अलार्म सेंसर, टेलीफोन को चेक कर लें।

लाइट बंद करके देखें
आपको कमरे की लाइट बंद कर देनी है और उसके बाद देखना है। लाइट बंद करने के बाद अपने फोन का कैमरा चालू कर लें। कैमरा को हम अपनी आँखों से नहीं देख पते लेकिन कैमरे में देखने पर आपको उसके कांच की लाइट से पता चल जाता है।

फ्लैश लाइट का सहारा लें
जब भी किसी कांच पर फ्लैश लाइट मारते हैं तो उसका रिफ्लेक्शन होता है, जिस से पता चल सकता है कि कमरे में कैमरा है या नहीं। इसके लिए आप लाइट बंद करके फ्लैश लाइट का सहारा लें।

एप्लीकेशन भी करती है मदद
कई ऐप्लीकेशन है जिस से आस पास के डिवाइस का पता लग सकता है। इन ऐप्लीकेशन को आप डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें डाउनलोड करने के बाद आप हिडन कैमरा खोजने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

Related News