इंटरनेट डेस्क। दोस्तों आप सभी को पता है गणेश जी को सभी देवी देवता और शुभ कार्य में सबसे पहले पूजा जाता है। और आपको बता दे की भगवान गणेश जी को बुधवार का दिन बहुत प्रिय है।

इस दिन सच्चे मन से पूजा करने पर भक्तो की सभी मनोकामनाएं पूरी है। दोस्तों आपको बता दे की भगवान श्री गणेश के यूं तो कई मंदिर हैं लेकिन महाराष्ट्र में प्रतिष्ठापित श्री अष्टविनायक मंदिर प्रमुख माने जाते हैं। दोस्तों आज हम आपको इस मंदिर के बारे में कुछ बातें बता रहे है।

दोस्तों आपको बता दे की यह मंदिर पुणे के समीप मोरगांव के पास स्थित है। यहां से लोकप्रिय जेजुरी गढ़ मंदिर करीब 64 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मंदिर में भगवान की मूर्ति एक गढ़ रूपी क्षेत्र पर प्रतिष्ठापित है।

मंदिर में काले पाषाण की प्रतिमा प्रतिष्ठापित है। जिसका सिंदूर से आकर्षक श्रृंगार किया जाता है।

भगवान के एक ओर रिद्धि और दूसरे ओर सिद्धि प्रतिष्ठापित है। भगवान मूषक और मयूर पर विराजमान हैं। भगवान ने सिंधू नाम के असुर का संहार किया था।

दोस्तों आपको बता दे की इस दौरान भगवान मयूर पर आरूढ़ थे। इसलिए भगवान को मयूरेश्वर भी कहा जाता है। इस गांव के राजा के नाम अर्थात् मोरेश्वर के तौर पर इन्हें जाना गया। यहां चतुर्थी, श्रीगणेशोत्सव और बुधवार को श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।

Related News