जो लोग सरकार द्वारा संचालित योजना में पैसा लगाने की उम्मीद कर रहे हैं, वे डाकघर बचत योजना पर विचार कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट की यह योजना प्रति वर्ष देय 6.6 प्रतिशत ब्याज प्रदान करती है। इच्छुक व्यक्ति अधिक जानकारी के लिए इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in देख सकते हैं।

हाल ही में इंडिया पोस्ट ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बचत योजना के बारे में ट्वीट किया है। ट्वीट में कहा गया है, "राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाते (एमआईएस) में निवेश करें और हर महीने 6.6% वार्षिक ब्याज प्राप्त करें।


न्यूनतम और अधिकतम निवेश

इच्छुक व्यक्ति जो इस योजना के तहत निवेश करना चाहते हैं, उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि इस योजना के तहत खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि 1000 रुपये है और जमा राशि 1000 रुपये के गुणकों में होनी चाहिए।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक खाते में अधिकतम निवेश सीमा 4.5 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 9 लाख रुपये है। एक व्यक्ति एमआईएस (संयुक्त खातों में उसके हिस्से सहित) में अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है।

संयुक्त खाते में किसी व्यक्ति के हिस्से की गणना के लिए, प्रत्येक संयुक्त धारक का बराबर हिस्सा होता है।

खाता कौन खोल सकता है?


इच्छुक निवेशकों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत कौन खाता खोल सकता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि खाता एक एकल वयस्क द्वारा खोला जा सकता है, एक संयुक्त खाता अधिकतम तीन वयस्कों (संयुक्त ए या संयुक्त बी), एक नाबालिग की ओर से एक अभिभावक / अस्वस्थ दिमाग के व्यक्ति और एक नाबालिग द्वारा अपने नाम पर 10 साल से अधिक उम्र वाले के लिए आयोजित किया जा सकता है।

रुचि विवरण

व्यक्तियों को योजना के बारे में ब्याज विवरण के बारे में भी पता होना चाहिए। वे इस प्रकार हैं:

(i) ब्याज खोलने की तारीख से एक महीने के पूरा होने पर और इसी तरह परिपक्वता तक देय होगा।
(ii) यदि खाताधारक द्वारा हर महीने देय ब्याज का दावा नहीं किया जाता है तो ऐसे ब्याज पर कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं मिलेगा।
(iii) यदि जमाकर्ता द्वारा कोई अतिरिक्त जमा किया जाता है, तो अतिरिक्त जमा राशि वापस कर दी जाएगी और खाता खोलने की तारीख से वापसी की तारीख तक केवल पीओ बचत खाता ब्याज लागू होगा।
(iv) उसी डाकघर या ईसीएस में बचत खाते में ऑटो क्रेडिट के माध्यम से ब्याज निकाला जा सकता है। सीबीएस डाकघरों में एमआईएस खाते के मामले में, मासिक ब्याज किसी भी सीबीएस डाकघर में बचत खाते में जमा किया जा सकता है।
(v) जमाकर्ता के हाथ में ब्याज कर योग्य है।

परिपक्वता विवरण

संबंधित डाकघर में पासबुक के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके खाता खोलने की तिथि से 5 वर्ष की समाप्ति पर खाता बंद किया जा सकता है। यदि खाताधारक की परिपक्वता से पहले मृत्यु हो जाती है, तो खाता बंद किया जा सकता है और राशि नामांकित व्यक्ति/कानूनी उत्तराधिकारियों को वापस कर दी जाएगी। पिछले महीने तक ब्याज का भुगतान किया जाएगा, जिसमें धनवापसी की जाती है।

किसी भी प्रश्न के मामले में, इच्छुक व्यक्ति इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

Related News