आंखों के नीचे काले घेरे न सिर्फ महिलाओं के लिए बल्कि पुरुषों के लिए भी एक आम समस्या बन गई है। तनाव, पर्याप्त नींद की कमी, कम पानी पीना, हार्मोन में बदलाव, अच्छी जीवनशैली, अनुवांशिक समस्याएं समेत कई कारण होते हैं। इससे निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग बाजार में उपलब्ध महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर उसे इस समस्या से निजात नहीं मिलती। इतना ही नहीं कई बार केमिकल युक्त ऐसे उत्पाद हमारी कोमल त्वचा को भी नुकसान पहुंचाते हैं। तो आप कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर इस डार्क सर्कल को सुरक्षित रूप से कम कर सकते हैं। यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिनका उपयोग करके आप घर पर घर का बना आईपैक बना सकते हैं। नियमित प्रयोग से कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर किया जा सकता है। यहां एक बनाने का तरीका बताया गया है


इसे इस तरह से करने के लिए तैयार
आई पैक बनाने के लिए एक चम्मच क्लाउड ऑयल और 5 बूंद संतरे के तेल की जरूरत होती है। अब एक कटोरी में बादाम का तेल और संतरे का तेल अच्छी तरह मिला लें और इस घर के बने तेल से आंखों के आसपास मालिश करें। ध्यान रहे कि तेल आंख के अंदर न जाए। 10 मिनट की हल्की मसाज के बाद आप इसे ऐसे ही छोड़ दें।
कब आवेदन करें


आप इस मिश्रण को रात को सोने से पहले लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। नींद के दौरान आपकी आंखों को सबसे ज्यादा आराम मिलता है इसलिए यह अच्छा काम करता है।
यह क्यों फायदेमंद है
बादाम तेल
दरअसल, बादाम के तेल में आंखों के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जेन एक्सपेरिमेंट करने से न सिर्फ आंखों के नीचे के काले घेरे कम होते हैं बल्कि सूजी हुई आंखों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। यह त्वचा को हल्का करने वाले एजेंट के रूप में भी काम करता है और इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जिससे आंखों के आसपास की त्वचा शुष्क नहीं होती है।


संतरे का तेल
आंखों के लिए संतरे के तेल के फायदे के साथ-साथ संतरे का तेल विटामिन सी से भरपूर होता है जो काले घेरों की तीव्रता को कम कर सकता है। इसके अलावा इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो आंखों के आसपास की झुर्रियों को कम करने का काम करते हैं। यह त्वचा पर काले धब्बे को भी हटाता है और तेज धूप के कारण आंखों के नीचे टैनिंग की समस्या को भी दूर करता है।

Related News