पपीता एक फल है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। यह फल खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। कम कैलोरी वाले इस फल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह बढ़ती उम्र, वजन कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने, स्वस्थ त्वचा पाने और कब्ज से छुटकारा पाने की समस्याओं से लड़ने में सहायक है।


गर्भवती महिलाओं को पपीता खाने से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि पपीते के बीज और जड़ें भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकती हैं। पपीते में लेटेक्स के उच्च स्तर होते हैं जो गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकते हैं। पपीते में मौजूद पपैन शरीर के उस हिस्से को नुकसान पहुंचा सकता है जो भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक है।

पपीता रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है जो मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है। मधुमेह होने पर डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। पपीते में लेटेक्स से एलर्जी होने की संभावना है। इसके अधिक सेवन से सूजन, चक्कर आना, सिरदर्द, लालिमा और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

पपीते के अत्यधिक सेवन से विभिन्न श्वसन विकार जैसे अस्थमा, जमाव और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। पपीते में बड़ी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। बहुत अधिक विटामिन सी लेने से गुर्दे की पथरी हो सकती है।

Related News