कई ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब विज्ञान के पास भी नहीं है और ये अपने आप में कारनामे भी हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही चमत्कारी मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ के कारनामे के बारे में सुन कर आप हैरान रह जाएंगे।

मध्यप्रदेश के कटनी जिले से लगभग 35 किमी दूर मोहास गांव में हनुमान जी का प्रसिद्ध मंदिर हैं। यहां किसी अस्पताल से ज्यादा भीड़ हड्डी रोग से पीड़ित लोगों की लगती है। यहां विशेषतौर पर हड्डी रोग से ग्रस्त लोग आते है और खुशी-खुशी ठीक होकर जाते है। कई मरीज तो यहां स्ट्रेचर पर आते हैं, तो किसी को एम्बुलेंस में लाया जाता है। लेकिन यहां हड्डी रोग से परेशान लोगों का इलाज भगवान हनुमान की दिव्य शक्ति से स्वयं हो जाता है।

प्रसाद में खिलाई जाती हैं औषधि

किसी प्रकार की दुर्घटना में हड्डी टूट जाने पर भक्‍त यहां आते हैं और बजरंगबली की शरण में बैठ जाते हैं। बस आगे का काम संकटमोचन करते हैं। राम नाम का जप करते-करते सारे संकट दूर हो जाते हैं। मंदिर में पुजारी जी ऐसे लोगों को प्रसाद में जड़ी-बूटी देते हैं। मंदिर परिसर में पीड़ित व्यक्ति की आंख बंद करके राम नाम का जाप करने की सलाह दी जाती है। जो औषधि पीड़ित को दी जाती है वो उसे चबा चबा कर खानी होती है। इस से पीड़ित ठीक हो जाते हैं। कई सालों से इस मंदिर में इसी तरह हड़्डी टूटने के बाद का इलाज किया जाता है।

इलाज होता है निशुल्क

हनुमान जी के मंदिर में भक्तों का इलाज निशुल्क किया जाता है। यहां केवल पीड़ित को आना होता है। कई भक्त अपनी आस्था से मंदिर की दान पेटी में राशि दान करते हैं।यहां मंगलवार और शनिवार को लाखों की संख्या में भक्त अपनी टूटी हुई हड्डियां ठीक करवाने आते हैं।

कैसे जाएं- मध्यप्रदेश के कटनी जिला मुख्यालय तक रेलवे मार्ग है, यहां तक रेल से जाया जा सकता है। बसें भी चलती हैं। इसके बाद मोहास गांव में हनुमान मंदिर जाने के लिए कटनी से निजी वाहन या बस सुविधा से जाया जा सकता है।

Related News