कोरोना संक्रमण को कैसे रोका जाए यह सभी के लिए एक बड़ा सवाल है। कोरोना अवधि में, वैज्ञानिकों ने शरीर पर कोरोना के प्रभाव को कम करने के तरीकों की तलाश की है। कोरोना हृदय से फेफड़ों तक क्षति पहुंचा रहा है। वैज्ञानिकों ने फेफड़ों पर कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए एक प्रभावी उपचार पाया है। जॉर्जिया के डेंटल कॉलेज और मेडिकल कॉलेज ऑफ जॉर्जिया के एक अध्ययन में पाया गया कि सीबीडी तेल एपिक प्राकृतिक पेप्टाइड के स्तर को बढ़ाता है। यह सूजन को कम करता है। कोविद -19 रोगियों में एपेलिन का स्तर ज्यादातर संक्रमण के कारण कम पाया जाता है।

आइये जानते हैं कि सीबीडी तेल क्या है?
सीबीडी तेल कैनबिस संयंत्र से निकाला गया तेल है। यह भांग के पौधे का 40% अर्क है। इस तेल की मदद से पुराने दर्द और मानसिक तनाव और चिंता को समाप्त किया जा सकता है। सीबीडी तेल भारत के साथ-साथ दुनिया के कई अन्य देशों में प्रतिबंधित है, फिर भी इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

सीबीडी फेफड़ों की सूजन को कम करता है
शोधकर्ताओं के अनुसार, सीबीडी तेल फेफड़ों की सूजन को कम करता है। यह तेल शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। अध्ययन के अनुसार, कोविद -19 वाले रोगियों में, संक्रमण के बाद एपेलिन का स्तर अचानक गिरना शुरू हो जाता है। सीबीडी तेल आमतौर पर फेफड़ों की स्थिति के इस स्तर में सुधार करता है।

इस शोध के डीसीजी इम्यूनोलॉजिस्ट और एसोसिएट डीन, डॉ। बबक बाबन कहते हैं कि एपेलिन के बढ़ते और गिरते स्तर दोनों ही आश्चर्यजनक थे। सीबीडी तेल का उपयोग करने के बाद यह स्तर 20 गुना बढ़ जाता है।

CBD तेल के लाभ

- सीबीडी तेल हड्डी के गंभीर दर्द को कम कर सकता है। यह शरीर के किसी भी हिस्से में बिना किसी दुष्प्रभाव के सूजन को कम करता है।

- यह सीबीडी चिंता और पीटीएसडी और ओसीडी जैसी अन्य मानसिक बीमारियों के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है।

- सीबीडी तेल हृदय और संचार प्रणाली के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इस तेल में रक्तचाप को नियंत्रित करने की क्षमता होती है, जो हृदय के लिए बहुत अच्छा होता है।

- सीबीडी तेल मधुमेह रोगियों के लिए उपयोगी है। इसका उपयोग मधुमेह के स्तर को कम करता है।

Related News