भविष्य निधि खाताधारकों के लिए एक अच्छी खबर है। उनके पीएफ खाते में ब्याज का पैसा आने लगा है। पीएफ में जमा की गई कोई भी राशि ब्याज के साथ दिखने लगी है। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का सॉफ्टवेयर कुछ दिनों से अपडेट है। जिससे पीएफ खाते में ब्याज की राशि नजर नहीं आ रही थी।

ब्याज का पैसा क्यों नहीं दिख रहा, इसको लेकर काफी चर्चा हुई। लेकिन अब सॉफ्टवेयर को अपग्रेड कर दिया गया है और ब्याज की रकम दिख रही है। इसके लिए भविष्य निधि बचत अधिनियम में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। चूंकि उन्नयन कार्य अभी भी प्रगति पर है, खाते में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई दे रही है। लेकिन करीब 3.5 खाताधारकों के खातों को ब्याज सहित अपडेट कर दिया गया है।

इसके साथ ही ईपीएफओ ने कहा है कि जिन लोगों के अकाउंट अपडेट नहीं हैं, उन पर काम किया जा रहा है. एक महीने के अंदर सभी का अकाउंट अपडेट कर दिया जाएगा और ब्याज की रकम के साथ पूरी रकम उनके अकाउंट में आ जाएगी। पीएफ राशि ऑनलाइन चेक की जा सकती है। ग्राहक चाहे तो अपने मोबाइल नंबर के जरिए अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकता है. इसके लिए नया नंबर जारी किया गया है। यह संख्या 99660-44425 है। ग्राहकों को यह मोबाइल नंबर अपने रजिस्टर्ड नंबर से डायल करना होगा। इस नंबर पर डायल करने पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा जिसमें पीएफ खाते की पूरी जानकारी होगी।

ईपीएफओ पहले ही फोन नंबर मुहैया करा चुका है जिस पर डायल करने के बाद पीएफ खाते की जानकारी मिलती है। लेकिन कुछ महीनों से यह नंबर नहीं मिल रहा है। पीएफ का फोन नंबर डायल करने पर 'यह नंबर सेवा में नहीं है' की आवाज सुनाई देती है। जिससे कई महीनों तक ग्राहकों की परेशानी बढ़ती गई। अब नया मोबाइल नंबर जारी होने के बाद ग्राहकों को पीएफ खाते की डिटेल जानने में कोई दिक्कत नहीं होगी. इसी सुविधा को ध्यान में रखते हुए ईपीएफओ ने नया मोबाइल नंबर जारी किया है।

Related News