सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा खाए जाने वाली चीजों में से एक है मूली, ज्यादातर लोग मूली को उसके स्वाद की वजह से नहीं खाते, लेकिन बहुत कम लोग इसके फायदे के बारे में जानते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दियों में रोज मूली क्यों खानी चाहिए और ये शरीर को किन बीमारियों से दूर रखती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल –
मूली शरीर में पोटेशियम पहुंचाती है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. खासतौर से अगर आपको हाइपरटेंशन की शिकायत है तो अपनी डाइट में मूली जरूर शामिल करें. आयुर्वेद के अनुसार मूली खून पर शीतल प्रभाव डालती है.

इम्युनिटी बढ़ाती है –
मूली में उच्च मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो सर्दियों में होने वाले कफ और सर्दी-जुकाम से बचाती है. मूली शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाने का काम करती है. मूली शरीर से सूजन और जलन कम करने के साथ उम्र को बढ़ने से रोकने में भी सहायक है.


फाइबर से भरपूर –
मूली में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो लोग हर दिन सलाद के रूप में मूली खाते हैं उनके शरीर में कभी भी फाइबर की कमी नहीं होती है. फाइबर की वजह से पाचन तंत्र सही ढंग से काम करता है. इसके अलावा मूली लीवर और गाल ब्लैडर को भी सुरक्षित रखती है.

मेटाबॉलिज्म बढ़ाये –
मूली ना केवल पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है, बल्कि ये एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक समस्या और मितली जैसी समस्याओं को भी ठीक करने में मदद गार होती है.

पोषक तत्वों से भरपूर –
लाल मूली विटामिन ई , विटामिन ए , विटामिन सी , विटामिन B6. और विटामिन के, से भरपूर होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, जस्ता, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये सारे पोषक तत्व हमारे शरीर को अंदर से सेहतमंद बनाते हैं.

Related News