सामान्य कमजोरी या सुस्त महसूस करना एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग करते हैं। अगर आपको भी बिना काम किये ही थकान महसूस होती है तो हमारे बताए इन टिप्स को फॉलो करें और 10 के अंदर इसका असर अपने शरीर पर देखे। शारीरिक और मानसिक कमजोरी की समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ घरेलू आसान नुस्खे है। इन नुस्खों अपनाकर आप अपनी शरीर की कमजोरी को दूर कर सकते है।

1.टमाटर :टमाटर खाने से शरीर में रक्त बढ़ता है। टमाटर खाने से पाचन किर्या सही होती है और त्वचा पर भी निखार लता है। टमाटर को सलाद के रूप में खाने से अधिक लाभ होता है। लेकिन याद रहे जिन लोगो को पथरी है वह टमाटर माँ सेवन ना करें।

2.किसमिश : किसमिश का सवेन करना भी शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। किसमिश की 40 ग्राम मात्रा को गुनगुने पाने में अच्छी से धो ले। उसके बाद 250 एम एल दूध में डालकर उबाल ले। फिर आप इस दूध को पिए और किसमिश को खा ले। यह काम दिन में दो बार करे। इससे आपकी शारीरिक थकान और कमजोरी दूर हो जाएँगी।

3.पालक : शरीर में रक्त की कमी को दूर करने के लिए पालक का प्रयोग अपने आहार में शामिल करें। क्योंकि शरीर को सबसे पहले रक्त की आवश्यकता होती है। जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। पालक का रस पिने से मानसिक तनाव भी दूर होता है और त्वचा पर निखार आता है।

4.केला: केले के शारीरिक कमजोरी को दूर करने के बहुत अच्छे फायदे है। केले के खाने से शरीर में शक्ति और चर्बी दोनों बढ़ती है। आप दो केले खाना खाने के बाद खाये जिसे आपके शरीर में जान तो आएगी ही इसके साथ आपकी सुंदरता भी बढ़ेगी।

Related News