कहते हैं पैसे कभी खोटे नहीं होते। ये जितने पुराने होते चले जाते हैं, इनकी कीमत उतनी ही बढ़ती चली जाती है। अक्सर हम लेनदेन में इस बात का ध्यान नहीं रख पाते कि कुछ नोट और सिक्के बेहद कीमती होते हैं, जिनके कलेक्शन के बाद में मोटी रकम मिल सकती है। आजकल एंटीक सिक्के और नोट्स का चलन तेजी पर है। कई वेबसाइट पर इन सिक्कों और नोट्स के लाखों रुपए तक मिल सकते हैं।

एक ऐसा ही सिक्का सन 1918 का है। भारत की आजादी से पहले जॉर्ज वी किंग एम्परर 1918 के एक रुपए के ब्रिटिश कॉइन की कीमत 9 लाख रुपए तक लगाई गई है। ई-कॉमर्स साइट Quickr पर ये सिक्के बेचे जा रहे हैं। हालांकि ये सेलर और बायर के बीच हे कि वे किस कीमत पर राजी होते हैं, लेकिन कहना गलत नहीं होगा कि इन सिक्कों की काफी डिमांड है, जिसके लाखों रुपए तक मिल सकते हैं। तो यदि आपके पास 10-15 सिक्के भी हों तो रातोंरात करोड़पति बन सकते हैं।

आपने अक्सर लोगों को वेबसाइटों पर पुरानी चीजें बेचकर करोड़पति बनते देखा होगा। जब चीजें पुरानी हो जाती हैं, तो वे एंटीक श्रेणी में आ जाती हैं, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में उच्च मांग है और इसका बहुत सारा पैसा मिलता है।


ई-कॉमर्स साइट Quickr पर महारानी विक्टोरिया के साल 1862 के सिक्के बिक रहे हैं। इस वेबसाइट पर ये सिक्के 1.5 लाख रुपये तक में बिक रहे हैं। साल 1862 में बना एक रुपये का चांदी का सिक्का दुर्लभ सिक्कों की श्रेणी में आता है। इससे आप 1.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

Related News