आज तक आपने बहुत सी चाय पी होगी जैसे मसाला टी, ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि। क्या आपने अभी तक ब्लू टी पियी है। प्राकृतिक अवयवों से बनी इस चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक और दर्द कम करने वाले गुण होते हैं और यही कारण है कि इस चाय को काफी हेल्दी और फायदेमंद माना जाता है।

ब्लू टी दरअसल ब्लू बटरफ्लाई यानी अपराजिता के नीले फूलों से बनाई जाती है और इस वजह से इस चाय का रंग नीला होता है। आयुर्वेद के मुताबिक अपराजिता के फूल का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता था। अब हम आपको ब्लू टी पीने के फायदे बताते हैं।

ब्लू टी पीने के फायदे :-

- जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वे इस चाय का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, ब्लू टी पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है, यह मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने का काम करती है।

- यह मधुमेह रोगियों के लिए वरदान है और शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह अच्छे परिणाम दिखाता है, विशेष रूप से टाइप 1 मधुमेह में।

- ग्रीन टी की तुलना में ब्लू टी में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और इस वजह से यह चाय इम्युनिटी बूस्टर का काम करती है।

- आपको बता दें कि कैंसर के लिए इस चाय को पीने से कई फायदे होते हैं।

- माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए भी ब्लू टी बहुत जरूरी है।

ऐसे बनाएं ब्लू टी- अपराजिता के नीले फूल को उबलते पानी में डालकर एक मिनट के लिए ढककर रख दें और फिर छान लें। आप इसमें स्वाद के लिए नींबू, शहद, मिला सकते हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो शहद न मिलाएं।

कब पिएं ब्लू टी- चाय को खाने से कम से कम एक से दो घंटे पहले या बाद में पीना चाहिए। इस चाय को आप मिट्टी के बने बर्तन में पी सकते हैं।

Related News