हम सभी घर को साफ़ सुथरा रखते हैं। लेकिन झाड़ू पर हम इतना ध्यान नहीं देते हैं। झाड़ू को शास्त्रों में माँ लक्ष्मी का रूप माना गया है और इस से जुड़े कुछ नियम भी है जिनका आपको ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप इन नियमों को ध्यान में नहीं रखते हैं तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

सूर्यास्‍त के बाद झाड़ू लगाना

दिन ढल जाने के बाद झाड़ू लगाना बहुत ही अशुभ माना जाता है। आपके द्वारा ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं और घर में दरिद्रता आने लगती है। इसलिए ऐसा कभी न करें /

नई झाड़ू इस दिन खरीदें

अगर आपकी पुरानी झाड़ू खराब हो गई है और आपको नई झाड़ू खरीदनी है तो उसके लिए सबसे उपयुक्‍त दिन शनिवार का होता है। इस से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होगी और आपके घर में बरकत रहेगी।

झाड़ू रखने की सही दिशा

वास्‍तु के हिसाब से झाड़ू को दिशा दक्षिण, पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम में ही रखना चाहिए । झाड़ू को कभी भी खड़ा करके न रखें। वास्तुशास्त्र के अनुसार झाड़ू को कभी भी ईशान कोण में नहीं रखना चाहिए।

झाड़ू को रखें छिपाकर

वास्‍तु में बताया गया है कि झाड़ू को हमेशा छिपाकर रखना चाहिए। अगर आते जाते लोगों की नजर झाड़ू पर पड़ती है तो घर में कभी बभी बरकत नहीं होती है।

भूल से भी न करें ऐसा

कभी भी झाड़ू को पैर नहीं लगाना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो आपसे माँ लक्ष्मी नाराज रहेगी और हमेशा आपके पास पैसे की किल्ल्त रहेगी।

Related News