आजकल लोग इम्युनिटी बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं, जैसे इम्युनिटी बढ़ाने वाली शराब पीना, सुपरफूड का सेवन करना, सप्लीमेंट्स लेना आदि। रोजाना कुछ हरी सब्जियां खाई जाती हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। इसमें हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं जो बहुत से लोग पसंद नहीं करते हैं लेकिन प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में कार्य करते हैं। आज हम आपको उन सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इम्युनिटी को मजबूत करती हैं।

ब्रोकली- बता दे की, ब्रोकली दिखने में फूलगोभी की तरह होती है। ब्रोकोली विटामिन ए, के, सी, फोलेट और फाइबर में समृद्ध है, जो प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद कर सकता है। ब्रोकली का रोजाना सेवन करने से शरीर में बीटा-कैरोटीन की मात्रा बढ़ जाती है, जो इम्यून सेल्स और कैंसर से लड़ने वाली सेल्स को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।

शिमला मिर्च फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है। एक कप कटी हुई शिमला मिर्च में 190 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो हर दिन विटामिन सी की जरूरत से 3 गुना ज्यादा होता है। शिमला मिर्च का सेवन सब्जी, पुलाव, सलाद आदि के रूप में भी करना चाहिए।

फूलगोभी- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह विटामिन सी, फोलेट, विटामिन के और फाइबर से भरपूर होता है। वहीं, ये सभी पोषक तत्व इम्युनिटी को मजबूत करने में काफी मदद करते हैं। इससे फूलगोभी का सेवन भी करना चाहिए।

Related News