2021 में बहुत कुछ नया हुआ, बहुत कुछ जो कई लोगों के लिए जीवन लेकर आया, जैसे कि घर से काम करने की प्रथा जो 2020 में कोरोना के कारण शुरू हुई, जिसने 2021 में स्थिरता हासिल की। ​​इससे कई चीजें हुईं जो हमारी दिशा निर्धारित करेंगी। भावी जीवन। इंटरनेट की पहली पीढ़ी वेबसाइट और ब्लॉग थी। दूसरी पीढ़ी में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म। और अब तीसरी पीढ़ी का जिक्र आता है। ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के आधार पर, इंटरनेट आम लोगों को बड़ी तकनीकी कंपनियों के निर्णयों को प्रभावित करने के लिए सशक्त बनाएगा। सामग्री बनाने वाले लोगों को मतदान जैसे अधिकार मिल सकते हैं।

यही कारण है कि इस साल फेसबुक ने अपना नाम बदलकर मेटा कर लिया। फेसबुक का मानना ​​है कि मेटावर्स भविष्य का इंटरनेट होगा। कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मेटावर्स के बारे में कई बार बात की है, जो वास्तविकता और डिजिटल दुनिया के बीच की खाई को पाटने की बात करता है। इस तकनीक के तहत मनुष्य वर्चुअल रूप से डिजिटल दुनिया में प्रवेश कर सकेगा। फेसबुक ने इस साल अपना नाम बदलकर मेटा कर लिया है। फेसबुक का मानना ​​है कि मेटावर्स भविष्य का इंटरनेट होगा। कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अक्सर मेटावर्स के बारे में बात की है, जो वास्तविक और डिजिटल दुनिया के बीच की दूरी को खत्म करने की बात करता है। इस तकनीक के तहत मानव डिजिटल दुनिया में वर्चुअल एंट्री कर सकेगा।



पर्यावरण पर एक ही मांस के प्रतिकूल प्रभाव के कारण शाकाहार की ओर बढ़ने के लिए कई बड़े फैसले लिए गए हैं। इसमें 3डी तकनीक मददगार साबित हुई। उदाहरण के लिए, एक इजरायली कंपनी रेडिफाइन ने भी मांस बेचना शुरू कर दिया है। रेडिफाइन ने इसे नए मांस का अर्थ नया मांस के रूप में वर्णित किया है। इसमें बर्गर, सॉसेज, कबाब और बीफ जैसे कई विकल्प हैं जो 3डी में प्रिंट किए जा रहे हैं। साइबर हमले के मामले में 2021 इतिहास का सबसे महंगा और भयावह साल साबित हुआ। साइबर सुरक्षा कंपनी SonicWall के अनुसार अकेले अक्टूबर में ही 495 मिलियन साइबर हमले हुए थे। इस साल कई बड़ी कंपनियों को हैकर्स को पेमेंट करके अपने डेटा से छुटकारा पाना पड़ा। यह प्रवृत्ति और इससे बचने के प्रयास दोनों ही आगे का रास्ता तय करेंगे।

Related News