गर्मियों में सभी का स्वस्थ रहना जरूरी है और स्वस्थ रहने के लिए शरीर को ठंडा रखना बहुत जरूरी है। इस समय शरीर को अंदर से ठंडा रखने के लिए कुछ खास चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। गर्मी के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। पानी की कमी से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। जिसके साथ ही गर्मियों में पाचन क्रिया को सही रखना भी बहुत जरूरी है। यदि गर्मियों में ऐसे खाद्य पदार्थ खाए जाएं, जो शरीर को गर्मी देते हैं, तो व्यक्ति बीमार पड़ सकता है। इस वजह से इस मौसम में ऐसे फल और सब्जियां खाई जाती हैं जो शरीर को अतिरिक्त ठंडक प्रदान करते हैं जिससे लू लगने या लू लगने का खतरा नहीं रहता है। गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

गर्मी में क्या खाएं शरीर को ठंडक

लौकी - लौकी का स्वाद ठंडा होता है. इसमें भरपूर पानी पाया जाता है। यह पेट के लिए भी बहुत अच्छा होता है। दरअसल गर्मियों में लौकी खाने से पाचन क्रिया भी ठीक रहती है और गर्मी में लौकी का सेवन शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. लौकी की सब्जी के अलावा आप गर्मियों में लौकी का रायता बनाकर भी पी सकते हैं.

प्याज- गर्मी में लू से बचने के लिए प्याज का सेवन करना चाहिए। प्याज गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। गर्मियों में सब्जियों के साथ-साथ इसे सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है. आप इसे सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं और बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए बर्गर या सैंडविच में कच्चा प्याज डालकर दे सकते हैं.

खीरा- गर्मियों में खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. जिसके अलावा खीरा सन स्ट्रोक से भी बचाता है। फाइबर से भरपूर खीरे में पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसे खाने से शरीर को ठंडक मिलती है और ताजगी भी बनी रहती है.

दही- दही खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। दही शरीर से कई बीमारियों को दूर रखता है। गर्मियों में दही का सेवन करने से शरीर ठंडा रहता है और पेट की कोई समस्या नहीं होती है।

पुदीना- गर्मियों में पुदीने की चटनी या शर्बत का सेवन शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. पुदीने की चटनी या जलजीरा बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है. इससे शरीर को तुरंत ठंडक मिलती है।

Related News