यह कहा जाता है कि "यदि पृथ्वी पर स्वर्ग है, तो यह कश्मीर में है" और आईआरसीटीसी कश्मीर का दौरा करने के लिए पैकेज की पेशकश कर रहा है। पैकेज में कश्मीर में श्रीनगर, सोनमर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम शामिल होंगे। यात्रा के दौरान आपको डल झील पर शिकार की सवारी करने, गुलमर्ग में गोंडोला केबल कार की सवारी और ट्यूलिप गार्डन की सैर का अवसर मिलेगा। कुछ दिनों पहले, पीएम नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से ट्यूलिप गार्डन की यात्रा करने की अपील की थी, इसलिए इस पैकेज में ट्यूलिप गार्डन की यात्रा को सबसे खास माना जा रहा है। आइए जानते हैं इस पैकेज की पूरी जानकारी।

5 must-visit destinations for nature lovers

सोनमर्ग को "सोने का मेदो" भी कहा जाता है। वसंत में यह सुंदर फूलों से ढका होता है, जिससे यह सुनहरा दिखता है। यह हिल स्टेशन किसी फिल्म के दृश्य से कम नहीं है जहाँ आपको ग्लेशियर, मैदानी जंगल और गहरे जंगल दिखाई देंगे। यहां आप सुंदर प्राकृतिक दृश्यों का अनुभव करेंगे। अगर आपको एडवेंचर पसंद है तो आप यहां ट्रेकिंग और कैंपिंग कर सकते हैं। जोड़े और प्रकृति प्रेमी अक्सर यहां आते हैं।

गुलमर्ग एक हिल स्टेशन है जहाँ आप दृश्यों को देख सकते हैं। गुलमर्ग में अक्सर परिवार, जोड़े और साहसिक प्रेमी आते हैं। यह भारत में एक लोकप्रिय स्कीइंग गंतव्य है। यहां आप बर्फ से ढके पहाड़ों, हरियाली, झीलों और विभिन्न प्रकार के फूलों का आनंद ले सकते हैं।

Best 15 Tourist Destinations Perfect for Nature and Adventure Tours in Asia

श्रीनगर में दाल नगर हाउसबोट और शिकार के लिए बहुत लोकप्रिय है। साहसिक प्रेमी यहां तैराकी, मछली पकड़ने, कैनोइंग का आनंद ले सकते हैं, जबकि श्रीनगर में इंदिरा गांधी अपने ट्यूलिप के लिए विश्व प्रसिद्ध हैं, जहां ट्यूलिप फेस्टिवल हर वसंत में आयोजित किया जाता है, जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

Related News