आपको ये तो पता हैं की दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा हुआ है , ऐसे में हर कोई बस इस बात पर ध्यान दिए बैठा है कि आखिर कैसे इससे बचा जाये, इस संक्रमण से खुद को बचाने के लिए एंटीवायरल चीजों का सेवन जरूर करें एंटीवायरल चीजें खाने से शरीर के अंदर से ताकतवर हो जाता है और इस वायरस से लड़ने के लिए सक्षम बन जाता है आज हम आपको कुछ ऐसी एंटीवायरल फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको खाने से आपकी इम्युनिटी बेहतर होती है और इस वायरस से आपका बचाव होता है।

लहसुन : लहसुन सबसे ज्यादा शक्तिशाली एंटी-वायरल फूड है। लहसुन के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसलिए अभी लगातार आप लहसुन का सेवन करे।

दही: दही में प्रोबायोटिक पाया जाता है जो वायरस से लड़ने में मदद करता है नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन की ओर से किए गए शोध के अनुसार प्रोबायोटिक का सेवन करने से वायरस लगने का खतरा कम हो जाता है।

मुलेठी: मुलेठी में एंटीवायरल ,एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी ट्यूमर और कई तरह के गुण पाए जाते हैं मुलेठी को आयुर्वेद में कारगर माना गया है और इसे खाने से वायरस से रक्षा होती है इसका सेवन कई तरह से किया जाता है।

Related News