लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों वर्तमान में बुजुर्गों के साथ-साथ युवाओं को भी जोड़ों के दर्द सहित हड्डियों से संबंधित कई तरह की परेशानियां होने लगी है, जिसके पीछे की वजह होती है शरीर में हड्डियों से संबंधित कैल्सियम, विटामिन और प्रोटीन की कमी। ज्यादातर लोग हड्डियों को मजबूती देने के लिए कई तरह की अंग्रेजी दवाई का उपयोग करते हैं हालांकि आप देसी तरीकों से भी हड्डियों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है, जिनको डाइट में शामिल करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है।

1.दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार डाइट में पालक को शामिल करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। बता दे कि पालक में कैल्शियम सहित प्रोटीन, फाइबर, आयरन और कई तरह के विटामिन्स होते है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में अहम भूमिका निभाते हैं।
2. डाइट में अंजीर को शामिल करके भी आप हड्डियों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। बता दें कि अंजीर में कैल्शियम सहित पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने अहम योगदान देता है।
3. बादाम के मक्खन का सेवन भी हड्डियों को मजबूती देता है। बता दे कि बादाम का मक्खन मैग्नीशियम, प्रोटीन और कैल्शियम जबलपुर होता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

Related News