आपने गर्भवती होने पर अपने बड़ों से इन चीजों को न खाने के लिए सुना होगा, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें गर्भावस्था के दौरान नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके बच्चे के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करेगा। बता दे की, अगर आप स्वस्थ आहार का पालन करती हैं, तो आपकी गर्भावस्था स्वस्थ होगी और आपके शिशु का विकास ठीक से होगा। आप फल, सब्जी और साबुत अनाज जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, मगर इन वस्तुओं को खाने से बचें क्योंकि ये आपकी गर्भावस्था को प्रभावित कर सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान खजूर को वर्जित फलों की सूची में शामिल करने का मुख्य कारण यह है कि वे शरीर को गर्म करते हैं और यहां तक ​​कि गर्भाशय के संकुचन का कारण भी बन सकते हैं। प्रतिदिन एक या दो खजूर खाना ठीक है, इससे अधिक कुछ भी जटिलताएं पैदा कर सकता है। इमली: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह विटामिन सी से भरपूर होती है, और गर्भावस्था के दौरान इससे बचने के लिए फलों की सूची में इसका एक मुख्य कारण है। इमली में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है, अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को दबा सकता है। प्रोजेस्टेरोन का निम्न स्तर गर्भपात का कारण बन सकता है।

उच्च पारा वाली मछली: आपके तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा प्रणाली और गुर्दे के लिए विषाक्त हो सकती है। यह कम मात्रा में भी प्रतिकूल प्रभाव के साथ बच्चों में गंभीर विकास संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। यह प्रदूषित समुद्रों में पाया जाता है, बड़ी समुद्री मछलियां उच्च मात्रा में पारा जमा कर सकती हैं।

पपीता: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है, जो गर्भावस्था के दौरान अच्छा नहीं होता है। जिसके अलावा, फल लेटेक्स से भरपूर होता है जिससे गर्भाशय में संकुचन, रक्तस्राव और यहां तक ​​कि गर्भपात भी हो सकता है। यह भ्रूण के विकास को भी बाधित कर सकता है, इसे टालना सबसे अच्छा है।

कच्चे अंडे: कच्चे अंडे बुखार, मतली, उल्टी, पेट में ऐंठन और दस्त का कारण बन सकते हैं। हालांकि, दुर्लभ मामलों में, संक्रमण से गर्भाशय में ऐंठन हो सकती है, जिससे समय से पहले जन्म या मृत जन्म हो सकता है।

केला: एलर्जी से पीड़ित महिलाओं और मधुमेह या मधुमेह वाली महिलाओं को केला खाने की सलाह दी जाती है। केले में चिटिनेज होता है, एक लेटेक्स जैसा पदार्थ जो एक ज्ञात एलर्जेन है लेकिन आप एलर्जी से पीड़ित नहीं हैं तो यह आपके लिए सुरक्षित है।

Related News