आज के समय में लोग अपनी तरह तरह की लाइफस्टाइल के कारण मोटापे से परेशान है। इनता ही नहीं लोग मोटापे को कम करने के लिए कई तरह की कोशिशे भी करते है। लेकिन ये कम होने का नाम नहीं लेता है।लेकिन आज हम आपको एक ऐसी डाइट के बारे में बताने जा रहे है जिसके सेवन मात्रसे ही आपका मोटापा जल्दी से कम हो जाएगा।

दही

कहते है कि दही में कैल्शियम, विटामिन बी 2, विटामिन बी12, पोचेशियम और मैगीशियम पोषक तत्व पाए जाते है। ये ऐसे तत्व है जो पेट को हल्का करते है। दही के इस्तेमाल से आप बेहद फायदेमंद शाबित होगें। दही शरीर में गर्मी बढ़ने से भी रोकेगा और वजन घटाएगा।

छाछ

छाछ के सेवन से हमारे शरीर में किसी भी तरह की कोई जलन नहीं होती है। क्योंकि इसमें हेल्दी हेल्दी बैक्टीरिया, कार्बोहाइड्रेट और लेक्टोज शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। आप ब़ॉडी फिगर को सही रखने के लिए रोज छाछ का सेवन भी कर सकते है।

नींबू

नींबू में थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी-6, विटामिन-ई और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शऱीर को ऊर्जा देने का काम करते है।

लौकी, तोरई

आज के समय में कोई भी हरी सब्जिया खाना नहीं चाहता है। अगर बात करे लौकी, तौोरई की तो लोग इनके नाम से भी मुंह बिछते है। आपकी ाजनकारी के लिए बता दें कि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है जो हमारा वजन कम करने के साथ साथ पाचन को भी बेहतर बनाता है।

बादाम

शरीर की चर्बी कम करने के लिए बादाम को सुपरफूड माना जाता है। बादाम शरीर के अतिरिक्त फैट को घटाता है। यह विटामिन ई, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

Related News