लाइफस्टाइल डेस्क। गर्भावस्था लगभग हर महिला के लिए बेहद सुनहरा और यादगार लम्हा होता है। लगभग हर गर्भवती महिला यही चाहती है कि उनकी डिलीवरी नॉर्मल तरीके से हो, क्योंकि सिजेरियन डिलीवरी में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार कुछ ऐसे फूड्स बताए गए हैं, जिनका गर्भावस्था के दौरान नियमित तौर पर सेवन करने पर नॉर्मल डिलीवरी के चांसेस बढ़ जाते हैं। आज हम आपको नॉर्मल डिलीवरी के चांसेस बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी और नारियल पानी के अंदर की क्रीम खाने से नॉर्मल डिलीवरी के चांसेस बढ़ जाते हैं। गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान नियमित तौर पर इसका सेवन करना चाहिए।

2.गर्भावस्था के दौरान नियमित तौर पर संतरा का सेवन करने से भी नॉर्मल डिलीवरी के चांसेज है बढ़ जाते हैं। जानकारी के लिए बता दे की संतरा में90 प्रतिशत पानी और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो शिशु की त्वचा को नरम और सुंदर बनाता है साथ ही पानी की कमी भी पूरी करते हैं।

3.आयुर्वेद के अनुसार गर्भावस्था के दौरान नॉर्मल डिलीवरी की इच्छा रखने वाली गर्भवती महिलाओं को पूरे नौ महीनों तक शकरकंद खाना चाहिए।

4.गर्भावस्था में नियमित तौर पर ब्रोकोली का सेवन करने से भी नॉर्मल डिलीवरी के चांसेस बढ़ जाते हैं।

Related News