कैंसर एक बहुत ही गंभीर बीमारी है मगर इससे कई तरह से बचा जा सकता है। हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि किन चीजों से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। हां, कुछ खाद्य पदार्थ कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में। चीनी में उच्च होते हैं और इनमें फाइबर और पोषक तत्व कम होते हैं। इनके अधिक सेवन से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। कई तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें मुख्य रूप से पेट, ब्रेस्ट और कोलोरेक्टल कैंसर आदि शामिल हैं।

फुल क्रीम दूध- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, फुल क्रीम दूध का अधिक सेवन आपको कैंसर के खतरे में डाल सकता है। पेट की अन्य समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। इसमें कैल्शियम, IGF-1 अधिक पाया जाता है, जो प्रोस्टेट कैंसर से जुड़ा है। अचार और नमकीन खाद्य पदार्थ- नमकीन मछली, मसालेदार सब्जियां, अचार और नमकीन स्नैक्स जैसी नमकीन चीजों का अधिक सेवन कोलन कैंसर से जोड़ा गया है। मीट के ज्यादा सेवन से कैंसर होने का खतरा रहता है। जी हां, इस तरह के मीट को बनाने में नमक और धुएं का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे कैंसर का खतरा होता है। इससे कोलन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

ज्यादा पकी हुई चीजें- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ज्यादा तापमान पर बनी चीजें जैसे ग्रिलिंग, फ्राई करना, पकी हुई चीजों का ज्यादा सेवन भी कैंसर के खतरे को बढ़ा देता है। वास्तव में, वे हेट्रोसायक्लिक एमाइन (एचएएस) और उन्नत ग्लाइकेशन एंड-प्रोडक्ट्स (एजी) जैसे हानिकारक यौगिकों के उत्पादन में वृद्धि करते हैं।

शराब का ज्यादा सेवन, ज्यादा गर्म कॉफी, चाय, सूप, पैकेज फूड, ट्रांस फैट वाली चीजें, पैकेज्ड फूड आइटम, आर्टिफिशियल फ्लेवर आदि का ज्यादा सेवन करने से भी इसका खतरा बढ़ जाता है। कैंसर का।

Related News