आपने उन चीजों के बारे में पढ़ा होगा जिन्हें खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें खाली पेट बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। क्योंकि, खाली पेट यह खाना आपकी सेहत को प्रभावित कर सकता है और परेशानी का कारण बन सकता है। यहां खाली पेट यानी सुबह फ्रेश होने के बाद पेट।

खाली पेट गलती से भी न खाएं ये 10 चीजें, वरना होगा... (PICS) - article

खाली पेट आपका पाचन तंत्र बहुत संवेदनशील हो जाता है। क्योंकि इसमें अन्य पदार्थों की कमी होती है और आप जो कुछ भी खाते हैं वह पेट की परत और पेट के रस के सीधे संपर्क में आएगा। इसलिए आपको यहां बताए गए खाद्य पदार्थों का सेवन खाली पेट करने से बचना चाहिए। सुबह के समय चॉकलेट या मिठाई खाकर अपने दिन की शुरुआत करना एक बुरा फैसला हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, इन चीजों से शरीर को जितनी चीनी मिलती है। जो शरीर के एसिड बैलेंस को बिगाड़ सकता है।

टमाटर विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन, इसमें टैनिक एसिड भी होता है, जो आपके पेट में एसिडिटी को बढ़ाता है। यह अम्लता गैस्ट्रिक अल्सर के विकास को जन्म दे सकती है। आप सोच रहे होंगे कि खाली पेट खीरा खाने से क्या दिक्कत है। लेकिन आपको बता दें कि जब आप खाली पेट खीरा खाते हैं तो पेट में उसे पचाने के लिए पर्याप्त पाचक रस नहीं होता है। इससे खीरा पूरी तरह से पच नहीं पाता है और नाराज़गी या बेचैनी पैदा कर सकता है।

Related News