चीन ने भारतीयों को अपने व्यापार से इतना प्रभावित किया है कि अब वे जो स्मार्टफोन बनाते हैं, वे भारतीयों द्वारा सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं। आपने हाल के दिनों में सुना होगा कि चीन में बनी कई चीजें भारत को निर्यात की जाती हैं। लेकिन चीन से इन विषाक्त पदार्थों का अति प्रयोग स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है और कभी-कभी ये सभी चीजें आपकी जान ले सकती हैं। ऐसे में चीन की हरी मटर सहित ये 7 चीजें आपको कैंसर का मरीज बना सकती हैं, इसलिए आपको ये खास खबर जरूर पढ़नी चाहिए। भारत में अधिकांश वस्तुएँ चीन से आती हैं और यहाँ हर कोई उन्हें बहुत चाव से इस्तेमाल करता है, लेकिन आपको नहीं पता कि कुछ वस्तुओं को भोजन के रूप में स्वीकार किया जाता है, वास्तव में वे विषाक्त वस्तुओं से बने होते हैं।

मछली आमतौर पर चीन में खेतों पर बड़ी संख्या में खेती की जाती है। ये मछलियाँ लगभग सभी प्रकार की मछलियों की सबसे कम गुणवत्ता वाली, विषैली और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं। यह बहुत छोटे पूलों में पैदा होता है और यह इतना खतरनाक है कि चीनी समुद्री भोजन किसान खुद अपने बच्चों को तैयार भोजन का सेवन करने की अनुमति नहीं देते हैं।

यह चीन में पाई जाने वाली मछली की एक प्रजाति है। यह अपने अनुपयोगी और प्रदूषित पदार्थों पर रहता है। इसमें से करीब 50 फीसदी अमेरिका और भारत से आता है। चीन से निर्यात होने वाले सेब के रस का लगभग 50 प्रतिशत कीटाणुरहित और हानिरहित है। जो मानव शरीर के लिए हानिकारक है और चीन के लोग स्वयं इस सेब के रस का उपयोग नहीं करते हैं।

जिसे हम प्रोसेस्ड मशरूम कहते हैं, वह वास्तव में चीनी है, इसलिए खरीदने से पहले एक बार जांच लें। यदि आप Google पर खोज करते हैं, तो आप समझेंगे कि इसमें केवल एक कार्बनिक नाम वाला एक टैग है और बड़ी मात्रा में चावल, अंडे और मशरूम नकली हैं।

Related News