सुंदरता पर ध्यान केंद्रित करना महिलाओं के लिए सबसे बड़ा काम है। कोई अपने बालों के बारे में शिकायत करता है, तो कोई त्वचा और बालों की समस्याओं के बारे में चिंतित है। त्वचा और बालों की समस्याओं के इलाज के लिए महिलाएं कई तरह के उपायों का इस्तेमाल करती हैं। अंगूर का तेल एक महिला की त्वचा और बालों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। अंगूर खाने में भी बहुत फायदेमंद होते हैं। अंगूर के बीज के तेल में विटामिन-ई, सी, बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड होते हैं, जो त्वचा और बालों को पोषण देते हैं।

इस तेल को त्वचा पर सीरम के रूप में या किसी अन्य उत्पाद के साथ मिश्रित किया जा सकता है। अंगूर में विटामिन, खनिज और कई प्रकार के फाइटोकेमिकल्स होते हैं जैसे कि फेनोलिक एसिड, स्टाइलिन, एन्थोकायनिन और एंटीऑक्सिडेंट। अंगूर के ये सभी गुण बालों और त्वचा को पोषण देते हैं। आइए जानते हैं कि इसका उपयोग करके त्वचा और बालों को कैसे पोषण दें। अंगूर के बीज का तेल चेहरे के पिंपल्स के बेहतर इलाज में मदद करता है।

इसके रोगाणुरोधी गुण मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं और ब्रेकआउट को रोकने के लिए अंदर से बाहर तक त्वचा के छिद्रों को साफ करते हैं। इन तेलों में विटामिन ई और सी होते हैं जो त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं। यह तेल त्वचा को मुलायम, चिकना और साफ रखता है। त्वचा में नमी के स्तर को बनाए रखने के अलावा, त्वचा में लोच भी होती है। यह तेल त्वचा के रंग में सुधार करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, जिसे प्रोंटोसायनाइडिन कहा जाता है, रंग बदलता है।

इसे नियमित रूप से लेने से त्वचा की टोन में सुधार होता है। शोध के अनुसार, इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचा सकते हैं। यूवी किरणें मेलानोसाइट्स को प्रभावित करती हैं, जिससे त्वचा काली पड़ जाती है। यह तेल सूखे और बेजान बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। तेल गंदगी और दूषित पदार्थों को हटाकर बालों को पोषण देता है। इस तेल में विटामिन ई होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

Related News