इंटरनेट डेस्क। स्किन केयर के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि कच्चे दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। कच्चे दूध में प्रोटीन और विटामिन के साथ लेक्टोज और कैल्शियम भी पाए जाते हैं यह पोषक तत्व सेहत के साथ-साथ स्किन को भी फायदा पहुंचाते हैं। कच्चे दूध का इस्तेमाल करके आप अपने कौन सा पर निखार ला सकते हैं। इसका इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा पर दिखने वाले उम्र के प्रभाव को कम कर सकते हैं। कच्चे दूध का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए और भी कई तरह से किया जाता है। आइए लेख के माध्यम से आपको बताते है को कच्चे दूध का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

* कच्चे दूध का टोनर के रूप में करें इस्तेमाल :

आप स्किन केयर के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल टोनर के रूप में भी कर सकते है। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में कच्चा दूध ले अब इसमें दो या तीन केसर के धागे मिलाएं सेक्स करने के बाद इसे एक स्प्रे बोतल में डाल ले। आप कॉटन की सहायता से त्वचा को साफ करें। यह आपकी त्वचा पर टोनर की तरह काम करेगा।

* फेस पैक के रूप में करें इस्तेमाल :

स्किन केयर के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल करके फेस पैक भी बना सकते हैं फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और थोड़ी सी हल्दी लेकर इसमें कच्चा दूध मिलाएं अब इसे अच्छे से मिक्स करें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और कुछ देर के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद त्वचा को सादा पानी से धो लें।

* मॉइश्चराइजर के रूप में करें कच्चे दूध का इस्तेमाल :

स्किन को मॉइश्चराइजर करने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले कटोरी में थोड़ा सा कच्चा दूध लेकर इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद एक कॉटन बॉल का स्माल करके इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं कुछ देर के लिए इसे त्वचा पर लगा हुआ छोड़ दें इसे बाद इसे सादा पानी से धो लें।

* दाग धब्बे से राहत पाने के लिए कच्चे दूध का करें उपयोग :

चेहरे पर होने वाली पिंपल्स की समस्या के कारण कभी-कभी त्वचा पर दाग धब्बे रह जाते हैं जिनके कारण चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है अगर आप भी इन दाग धब्बों की समस्या से परेशान है तो आप इन से राहत पाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले कटोरी में कच्चा दूध ले और इसमें शहद मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद त्वचा पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें इसके बाद त्वचा को सादा पानी से धो लें।

Related News