शरीर को गर्मी के मौसम में हाइड्रेट करना बहुत जरूरी होता है। बता दे की, चिलचिलाती गर्मी से लड़ने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए मौसम के दौरान तरल पदार्थ और अन्य हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है। जिसके अलावा अपने नाश्ते का चुनाव करना और अपना डाइट प्लान सोच-समझकर बनाना भी जरूरी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ हैं जो सर्दी के मौसम में शरीर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, मगर लू की स्थिति या गर्म मौसम में इनका सेवन हानिकारक साबित होता है। इस मौसम में हमें अपने शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए गर्मियों में कुछ चीजों का सेवन कम या बंद कर देना चाहिए।

पूरी दुनिया में लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं और यह हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन गया है, हालांकि साथ ही यह भी जान लेना चाहिए कि कैफीन आपकी किडनी में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जो उन्हें ज्यादा पानी निकालने के लिए प्रोत्साहित करता है। बार-बार पेशाब आता है और शरीर से अतिरिक्त पानी निकल जाता है जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है।

हाई प्रोटीन फूड- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, हाई प्रोटीन फूड भी आपको डिहाइड्रेटेड महसूस करा सकता है। प्रोटीन में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले नाइट्रोजन को मेटाबोलाइज करने के लिए शरीर अधिक पानी का उपयोग करता है, जिसके कारण कोशिकाएं पानी की मात्रा को काफी कम कर सकती हैं, जिससे आप निर्जलित महसूस कर सकते हैं।

मिल्क चॉकलेट और व्हाइट चॉकलेट दोनों की तुलना में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। बड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करने से दिल की धड़कन तेज होना, डायरिया, घबराहट, चिड़चिड़ापन, घबराहट और डिहाइड्रेशन हो सकता है।

Related News